[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीय

किस हालात में है अफगानिस्तान के गुरुद्वारा मे फसे सिख और हिंदू ? सिरसा ने बताया

किस हालात में है अफगानिस्तान के गुरुद्वारा मे फसे सिख और हिंदू ? सिरसा ने बताया

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से हालात बेहद बिगड़े हुए हैं, और अल्पसंख्यकों के लिए दिन काटना मुश्किल होता जा रहा है। इस बीच खबरें आई थीं कि तालिबान ने कुछ सिखों का अपहरण कर लिया है, जिसका दिल्ली गुरुद्वारा परिसर की ओर से खंडन कर दिया गया है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि हमारे सभी परिवार सुरक्षित हैं, गुरुद्वारे के अंदर हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि शुक्रवार को कुछ हलचल हुई थी, लेकिन करीब 300 लोग पूरी तरह सुरक्षित हैं।

मदद की गुहार लगा रहे हैं अल्पसंख्यक परिवार

सिरसा ने कहा, ‘हमारे सभी लोग सुरक्षित हैं और किसी के साथ कोई घटना नहीं हुई। जिन 150 लोगों के बारे में बात की जा रही थी वे गुरुद्वारे परिसर में नहीं थे।’ सिरसा ने कहा कि वे लोग अलग-अलग जगहों पर थे। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारे के अंदर और आसपास की जगहों पर जो लोग रुके हैं, वे बिल्कुल सुरक्षित हैं और मैं निरंतर उनसे संपर्क में हूं। बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद मुल्क के लोग बेहद डरे हुए हैं। वहीं, दूसरी तरफ अफगानिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यक परिवार मदद की गुहार लगा रहे हैं।

भारत सरकार की मदद मांग रहे हैं अफगान

काबुल एयरपोर्ट पर सैकडों की संख्या में लोग अफगानिस्तान छोड़ने के लिए इंतजार कर रहें हैं, लेकिन तालिबान के कराण यह संभव नहीं हो सका है। हाल में अफगानिस्तान से आई तस्वीरों ने पूरी दुनिया के लोगों को विचलित किया है। दिल्ली में रह रहे अफगान नागरिक भी लगातार अपने लोगों की मदद के लिए भारत सरकार से मदद मांग रहे हैं। बता दें कि बीते 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल पर नियंत्रण कर लिया था जिसके बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए। इसके बाद से ही अफगानिस्तान से तालिबान के लड़ाकों द्वारा की जा रही हिंसा की खबरें लगातार सामने आ रही हैं।

 

Show More

Related Articles

Close