[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
मोबाइल-टेक

अब बैंक FD पर उठा सकते है ज्यादा फायदा, ये बैंक एफडी पर दे रहे हैं 9% से ज्यादा ब्याज, पढे पूरी खबर

नई दिल्ली: पिछले कुछ हफ्तों में, कई लेंडर्स ने अपनी एफडी ब्याज दरों में कटौती की है, हालांकि, भारत में अभी भी कुछ बैंक हैं जो सावधि जमा (FD) पर 9% से अधिक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। एफडी भारतीयों के लिए एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है क्योंकि यह गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है। एफडी उन लोगों के लिए आदर्श है जो उच्च तरलता और समय से पहले निकासी की सुविधा जैसे लाभों की तलाश करते हैं।

प्रमुख भारतीय बैंकों की एफडी दरें:-

जहां एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे प्रमुख बैंक वर्तमान में 6% से 7% प्रति वर्ष की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं, वहीं देश के कई छोटे वित्त बैंक 8% से 9.5% की दर से उच्चतम ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। ऐसे छोटे वित्त बैंकों द्वारा एफडी पर अधिकतम दरों की पेशकश की जा रही है।

1.सूर्योदय लघु वित्त बैंक FD ब्याज दरें: सूर्योदय लघु वित्त बैंक सामान्य ग्राहकों के लिए 4% से 9% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.5% से 9.5% की पेशकश कर रहा है जो उनके द्वारा चुने गए कार्यकाल पर निर्भर करता है। 5 साल में मैच्योर होने वाले डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा रेट दिया जा रहा है। इन जमाओं पर 9% ब्याज मिलेगा। 7 दिनों से 45 दिनों में परिपक्व होने वाली जमाओं के लिए, बैंक 4% ब्याज देता है, 46 दिन से 90 दिन 5%, 91 दिन से 6 महीने 5.50%।

6 महीने से 9 महीने के ऊपर परिपक्व होने वाली एफडी के लिए, बैंक 7.50% ब्याज दे रहा है और 9 महीने से अधिक 1 वर्ष से कम पर 7.75% है। 1 वर्ष से 2 वर्ष की परिपक्वता अवधि और 2 वर्ष से 3 वर्ष तक की अवधि के लिए बैंक क्रमशः 8.25% और 8.50% ब्याज देता है।

2. फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी ब्याज दरें: फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक नामक एक अन्य लघु वित्त बैंक 7 दिनों से लेकर 7 साल तक की अवधि के लिए डिपॉजिट देता है, जिसमें आम जनता के लिए 4% से 9% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.5% से 9.5% तक की ब्याज दर होती है। । 9% पर उच्चतम ब्याज दर 30 महीने 1 दिन से 36 महीने में परिपक्व होने वाली जमा पर दी जाती है। 7 दिनों से लेकर 90 दिनों तक और 91 दिनों से लेकर 180 दिनों तक परिपक्व होने वाली जमाओं के लिए, बैंक क्रमशः 4% और 6% ब्याज देता है,

क्या छोटे वित्त बैंक सुरक्षित हैं?

ध्यान दें कि यदि आप इस तरह के छोटे वित्त बैंकों में जमा करके उच्च ब्याज प्राप्त करना चाहते हैं, तो बेहतर है कि आप 5 लाख रुपये जमा करें, जिसमें ब्याज राशि भी शामिल है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर बढ़ाने की घोषणा करने के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक डिपॉजिट पर इंश्योरेंस कवर 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया।

कर और निवेश विशेषज्ञ बलवंत जैन ने कहा, ‘चूंकि छोटे वित्त बैंकों को बड़ी कंपनियों द्वारा बढ़ावा नहीं दिया जाता है और सरकार के स्वामित्व में नहीं हैं, इसलिए डिफ़ॉल्ट की संभावना है। यह हो भी सकता है और नहीं भी।’ उन्होंने आगे कहा, ‘अब जब जमा बीमा 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक बढ़ा दिया गया है, तो उस राशि तक निवेश करने में कोई जोखिम नहीं है और इस तरह के छोटे वित्त बैंक इससे परे नहीं है।’

Show More

Related Articles

Close