[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
जानकारीस्वास्थ्य

AC में बढ़ जाता है कोरोना का खतरा?

क्या AC में बढ़ जाता है कोरोना का खतरा? जानिए क्या कहते हैं AIIMS डायरेक्टर

सेंट्रल एसी से हवा सारे कमरों में जाती है और अगर किसी दूसरे कमरे में या ऑफिस के किसी और हिस्से में कोई व्यक्ति खांस रहा है और उसको इंफेक्शन है तो वो एसी की हवा से एक कमरे से दूसरे कमरे में भी फैल सकता है.

देशभर में संपूर्ण लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस अपना व्यापक असर दिखा रहा है. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कोरोना संकट के बीच लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. आजतक से खास बातचीत में दिल्ली स्थित एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने उन सभी सवालों के जवाब दिए हैं. इनमें से एक सवाल है कि कार या घर में AC चलाने से क्या वाकई कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है?

क्या AC चलाने से फैलता है कोरोना?

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि AC चलाने से खतरा तब हो सकता है जब क्रॉस वेंटिलेशन हो. अगर आपके घर में विंडो एसी लगा है तो आपके कमरे की हवा उस कमरे तक ही रहेगी. इसलिए विंडो एसी या कार में एसी चलाने से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन सेंट्रल एसी से संक्रमण का खतरा फैल सकता है.

दरअसल सेंट्रल एसी से हवा सारे कमरों में जाती है और अगर किसी दूसरे कमरे में या ऑफिस के किसी और हिस्से में कोई व्यक्ति खांस रहा है और उसको इंफेक्शन है तो वो एसी की हवा से एक कमरे से दूसरे कमरे में भी फैल सकता है. डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि अगर विंडो एसी है और वो घर के एक कमरे में लगा है तो एसी चलाने में डरने की कोई बात नहीं है.

सेंट्रल एसी से संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है. डॉक्टर ने बताया कि कई अस्पतालों में जहां कोरोना के मरीज भर्ती हो रहे हैं वहां लोग सेंट्रल एसी बंद करके अब विंडो एसी लगा रहे हैं. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी डॉक्टरों के लिए कोरोना के मरीजों का इलाज करना और मुश्किल होता जाएगा.

कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाले सभी डॉक्टर और हेल्थकेयर वर्कर पीपीई किट पहनते हैं. गर्मी में इसे पहन कर बिना एसी चलाए मरीज देखने में परेशानी और भी बढ़ सकती है. इसलिए विंडो एसी लगाना जरूरी हो जाता है.

Show More

Related Articles

Close