[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

यदि इस बैंक में है यह खाता तो फ्री में ले सकते हैं 2 लाख रुपये जाने कैसे

यदि इस बैंक में है यह खाता तो फ्री में ले सकते हैं 2 लाख रुपये जाने कैसे

नई दिल्ली. अगर आपका भी अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है तो बता दें कि बैंक आपको कई सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है. दरअसल, PNB अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त इंश्योरेंस दे रहा है. बैंक, यह सुविधा जन धन अकाउंट के खाताधारकों को दे रही है. इसके अलावा ग्राहक बैंक की कई और सुविधाओं का भी लाभ ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इनके बारे में..

फ्री में मिलेगा 2 लाख का फायदा

आपको बता दें बैंक की ओर से जनधन ग्राहकों को PNB Rupay Jandhan Card की सुविधा दी जाती है. इस कार्ड पर बैंक ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर की सुविधा दे रहा है. रुपे कार्ड (Rupay Card) की मदद से आप खाते से पैसे निकाल सकतें हैं और खरीदारी भी कर सकते हैं.

ट्रांसफर करने का भी है विकल्प

बेसिक सेविंग अकाउंट को जन धन योजना खाते में ट्रांसफर करने का विकल्प भी है. जिनके पास Jan Dhan Accouts हैं, उन्हें बैंक से RuPay PMJDY कार्ड मिलता है. 28 अगस्त 2018 तक खोले गए जन धन खातों पर जारी RuPay PMJDY कार्डों की बीमा राशि 1 लाख रुपये होगी. 28 अगस्त 2018 के बाद जारी RuPay कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनिफिट मिलेगा.

जानें कैसे करें क्लेम?

बता दें कि इस योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी भारत के बाहर हुई घटना भी कवर होती है. आवश्यक दस्तावेज जमा करने पर बीमा राशि के अनुसार भारतीय रुपये में क्लेम का भुगतान किया जाएगा. न्यायालय के आदेश के अनुसार लाभार्थी कार्डधारक या कानूनी उत्तराधिकारी के खाते में नॉमिनी बन सकता है.

इस तरह ओपन करवाएं अकाउंट

अगर आप अपना नया जनधन खाता खोलना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से ये काम कर सकते हैं. इसके लिए बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होगा. उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी.

Show More

Related Articles

Close