[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अपराधउत्तर प्रदेश

UP-महिला मंत्री के पिता का कथित ऑडियो क्लिप वायरल, घूस की पेशकश

UP- महिला मंत्री के पिता का कथित ऑडियो क्लिप वायरल, घूस की पेशकश

योगी आदित्यनाथ सरकार में एक महिला मंत्री के पिता पर गंभीर आरोप लगा है. सामाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर ने आरोप लगाया है कि मंत्री के पिता को एक शख्स ने पांच लाख रुपये की रिश्वत की पेशकश की है. यह रिश्वत किसी लिस्ट में नाम आने को लेकर दिए जाने की पेशकश की गई. नूतन ने यह आरोप एक ऑडियो क्लिप के आधार पर लगाया है.

इंडिया टुडे से बात करते हुए एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर ने दावा किया, ‘मुझे एक स्रोत से एक मोबाइल फोन रिकॉर्डिंग मिली है जिसमें एक बिचौलिया, यूपी सरकार में एक महिला मंत्री के पिता से बात कर रहा है. एक लिस्ट में बदलाव के लिए बिचौलिया, मंत्री के पिता को 5 लाख रुपये और एक वैगन आर कार की रिश्वत दे रहा है.’

नूतन ठाकुर ने कहा, ‘यह भ्रष्टाचार का मामला है और मैंने राज्य सरकार के आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत की. मेरी शिकायत के आधार पर लखनऊ के आशियाना पुलिस स्टेशन ने मामले की जांच की. पुलिस कोई कार्रवाई नहीं करना चाहती है. पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि केवल पैसा देने वाला व्यक्ति बार-बार बता रहा है और दूसरा व्यक्ति रिश्वत मांगते हुए नहीं सुना गया है.’

नूतन ठाकुर की माने तो पुलिस ने उनसे कहा है कि जब तक इस बिचौलिए का नाम और आवाज का नमूना उपलब्ध नहीं कराया जाता है, तब तक सही तथ्यों पर पहुंचना मुश्किल होगा, पुलिस ने कहा है कि विशेषज्ञ से राय लेने की मांग की जाएगी और फिर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ऑडियो क्लिप में क्या है

नूतन ठाकुर द्वारा दिए गए फोन पर बातचीत के ऑडियो क्लिप में, एक व्यक्ति को कथित तौर पर मंत्री के पिता से फोन पर बात करते हुए सुना जा सकता है और वह मंत्री से मिलने की गुहार लगाता है. दूसरा व्यक्ति जो कथित रूप से मंत्री के पिता हैं, को जवाब में यह कहते हुए सुना जा सकता है कि बैठक नहीं हो सकती क्योंकि विधानसभा सत्र चल रहा है.

इसके बाद फोन करने वाले ने व्यक्ति से एक सूची में बदलाव करने का अनुरोध किया, फिर उसने अपना काम पूरा करने के लिए 5 लाख रुपये और एक वैगन आर कार की पेशकश की और कहा कि सूची 1 या 2 दिनों में आ जाएगी. जवाब में, उसे आश्वासन दिया गया कि उन्होंने (मंत्री का जिक्र करते हुए) कहा है कि काम हो जाएगा.

महिला मंत्री ने नहीं दी प्रतिक्रिया

हालांकि इस मुद्दे पर महिला मंत्री ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है और हमने उनसे संपर्क करने के कई प्रयास किए. महिला मंत्री को पिछले साल नवंबर में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद बुलाया था, जिसमें उनको एक पुलिस अधिकारी पर एक बिल्डर समूह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए फटकार लगाते सुना गया था.

बीजेपी ने बताया विपक्ष की साजिश

उनके निजी सचिव को भी भ्रष्टाचार की शिकायतों के बाद इस साल मार्च में हटा दिया गया था. इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए यूपी बीजेपी के प्रवक्ता डॉ. चंद्रमोहन ने कहा, ‘हमारी सरकार में भ्रष्टाचार की जगह नहीं है. ऑडियो क्लिप की बातचीत में किसी भी मंत्री का नाम नहीं है और यह विपक्ष द्वारा एक साजिश हो सकती है. बातचीत भी अस्पष्ट है.’

Show More

Related Articles

Close