[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
दनकौर

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मे हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस

दनकौर:- आज विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान से सम्बद्ध बिशम्बर दयाल राममूर्ति देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मे गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सर्वप्रथम ध्वजारोहण किया गया।

राष्ट्रगान के पश्चात कार्यक्रम का प्रारम्भ मुख्य अतिथि प्रबंध समिति से आये प्रदीप गर्ग, अनिल मांगलिक, प्रधानचार्य जयप्रकाश सिंह व पूर्व छात्र प्रशांत गर्ग ने संयुक्त रूप से मां शारदे ,शहीदो व भारत माता के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण करके किया गया। इस कार्यक्रम में अनेक भैया-बहनों ने अपनी प्रस्तुति दी।

 

सर्वप्रथम बहिन दीपका,खुशबू व अलास्का ने सरस्वती वंदना के द्वारा प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भैया प्रशांत ने देश के नव निर्माण भारत को अपने निर्णय लेने की क्षमता के साथ जोड़ा।

भारत के रक्षा संबंधी क्षमताओं का उल्लेख बड़ा विस्तार से किया।बहन दीपिका व सैजल ने देश रंगीला गीत व नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। इसी क्रम में बहन जिया ने” मेरा जूता है जापानी गीत” पर अपनी सुंदर प्रस्तुति दर्शाते हुए देशभक्ति को प्रदर्शित किया।

बहन सैजल ने अपने हिंदी भाषण में गणतंत्र दिवस का अर्थ समझाते हुए शहीदों के बारे में विस्तार से बताया व आज की समस्याएं को भी समाज के सामने रखा।बहन दीपिका 11ब ने गीत “माहरा ढोलना” लोक नृत्य प्रस्तुत किया। बहन निशा ने आजादी का दीवाना “एक बालक भगत सिंह” कविता अति सुंदर तरीके से प्रस्तुत की। पूर्व छात्र भैया अमित सैनी ने अपनी पंक्तियों के अनुसार अपनी देशभक्ति को प्रस्तुत किया।इसी क्रम में विद्यालय के पूर्व आचार्य श्रीमान लोकेश जी ने अपने विचार रखते हुए संविधान और देश को चलाने के लिए अच्छे नागरिकों की आवश्यकता होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए बच्चों को अच्छा नागरिक बनने की प्रेरणा दी। अंत में कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रधानचार्य जयप्रकाश सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में पूर्व छात्र परिषद के सदस्य का स्वागत किया लोकेश जी का विद्यालय में आने पर भी उनका धन्यवाद दिया।

साथ ही अमर शहीदों को याद करते हुए उन शहीदों को भी याद किया। जिनका नाम इतिहास में नहीं है। साथ ही आगामी चुनाव में प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने का आग्रह किया। कार्यक्रम का संचालन शिवशंकर शर्मा ने किया। कार्यक्रम में विद्यालय के सभी आचार्य , कार्यालय बंधु व कर्मचारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का समापन कल्याण मंत्र के साथ किया गया।

Show More

Related Articles

Close