[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

UP Board: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, पेपर हल करने के समय में हुआ ये बदलाव, जानें डिटेल

नई दिल्ली. उत्तर माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की तरफ से आयोजित की जाने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षा में इस बार करीब 53 लाख छात्र शामिल होंगे. बोर्ड की तरफ से परीक्षा केंद्रों की भी लिस्टिंग की जा चुकी है. इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी अन्य तैयारियां भी कर ली गई हैं. लेकिन अभी तक परीक्षा की तारीखों का एलान नहीं किया गया है.

हालांकि, इसी बीच बोर्ड के छात्रों से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है. बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं के छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए पेपर हल करने के समय को बढ़ा दिया गया है. अब छात्रों को पेपर हल करने के लिए 3 घंटे के बजाय 3 घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा.

10वीं-12वीं के छात्रों को 15 मिनट का एक्स्ट्रा समय इसलिए दिया जाएगा, ताकि छात्र प्रश्नपत्र को पढ़ सकें और उन्हें हल करने के लिए स्ट्रैटेजी तैयार कर सकें. वहीं, परीक्षा की तारीखों को लेकर एलान कब किया जा जाएगा, इसको लेकर बोर्ड की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है.

इधर, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि परीक्षा की तारीखों का एलान यूपी विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद नई सरकार द्वारा किया जाएगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड परीक्षाएं मार्च के आखिरी सप्ताह से शुरू होंगी. जबकि परीक्षाओं को 15 दिन में खत्म करा लिया जाएगा.

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को सलाह है कि वो ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए

Show More

Related Articles

Close