[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
स्वास्थ्य

परिवार नियोजन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर पीएसआई के सहयोग से कार्यशाला आयोजित

नोएडा:- परिवार नियोजन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर बुधवार को पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) के सहयोग से स्थानीय एक होटल में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने कहा- जनपद में परिवार नियोजन कार्यक्रम से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारी और फ्रंटलाइन वर्कर परिवार नियोजन सेवाओं को और बेहतर बनाने व साधन मुहैया कराने पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने इसके लिए दम्पति की काउंसलिंग पर भी जोर दिया।

कार्यशाला में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. भारत भूषण ने कहा- कोविड काल में स्वास्थ्य विभाग की कुछ योजनाओं पर सुरक्षा के लिहाज से असर पड़ना स्वाभाविक था । इससे परिवार नियोजन कार्यक्रम भी अछूता नहीं रहा, लेकिन अब स्थितियां सामान्य हो गयीं हैं इसलिए सभी लोग योजनाओं की शत-प्रतिशत सफलता पर ध्यान दें। उन्होंने कहा- परिवार नियोजन के मामले में महिला चिकित्सकों पर ज्यादा जिम्मेदारी होती है, इसलिए वह ज्यादा से ज्यादा दम्पति को परिवार नियोजन का महत्व बताएं और उन्हें परिवार नियोजन के लिए उपलब्ध साधनों को इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करें।

कार्यशाला में जिला कार्यक्रम प्रबंधक मंजीत कुमार ने कहा – निर्धारित दिवस- खुशहाल परिवार दिवस, अंतराल दिवस के अलावा भी परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध कराने की जरूरत है। जब भी काउंसलिंग हो तो लाभार्थी को उसी वक्त बास्केट ऑफ च्वाइस के आधार पर परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराएं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ललित कुमार ने आशा कार्यकर्ताओं को बताया कि क्षेत्र में आ रहीं चुनौतियों से कैसे निपटा जाए। उन्होंने कहा ज्यादा से ज्यादा लोगों की परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए काउंसलिंग किये जाने की जरूरत है। इस अवसर पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी अधिकारियों ने भी अपने विचार रखे और फील्ड में आ रही समस्याओं को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के समक्ष रखा, जिस पर उन्होंने उसके समाधान बताए साथ ही कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिये गये हैं। वह समस्याओं का निदान करेंगे। इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने शहरी क्षेत्रों में नियमित टीकाकरण किये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा -शहरी क्षेत्र में मलिन बस्तियां होने के कारण नियमित टीकाकरण बड़ी चुनौती है, लेकिन हर हाल में यहां शतप्रतिशत टीकाकरण किया जाना है।

कार्यशाला में आईबी श्रीवास्तव (सिटी इंप्लीमेंटेशन लीड टीसीआइएचसी पीएसआई) ने संस्था के क्रियाकलापों के बारे में बताया। उन्होंने बताया पीएसआई विगत चार वर्षों से शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रमों को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रही है। संस्था द्वारा किये गये कार्यों की प्रगति एवं सीख को साझा करने के लिए यह एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में परिवार नियोजन कार्यक्रमों में उपलब्धि हासिल किये जाने पर डा. मनीषा बंसल, डा. वंदना कमल, स्टाफ नर्स मंजू बंसल, एचएमआईएस आपरेटर रिंकू कुमार, रीमा पटेल को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पीएसआई की फेमिली प्लानिंग काउंसलर पिंकी सिंह, सीएमओ कार्यालय के अपर शोध अधिकारी केके भास्कर, आशुदीप, अभिषेक, गोविन्द, मोनिका श्रीवास्तव, दीपांशु सहित नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी, स्टाफ नर्स, आशा कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।

Show More

Related Articles

Close