[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

मोदी जी बडे़ ना योगी जी.सबसे बडे़ कस्बे के लाइन मैन

औरंगाबाद:- जनपद बुलंदशहर के कस्बा औरंगाबाद में विद्युत उपभोक्ता लाइन मैनों की कारगुज़ारियों और अवैध वसूली की लत से बेहद परेशान हैं. लाइन में फाल्ट होने पर बिजली गुल हो जाने पर उपभोक्ताओं को जिस परेशानी का सामना करना पड़ता है वह कोई भुक्तभोगी ही अच्छी प्रकार से बयां कर सकता है. यहाँ ना योगी जी के आदेश चलते हैं ना मोदी जी के. यहाँ वही होता है जो विद्युत विभाग के लाइन मैन चाहते हैं. लाइन मैन बिना रिश्वत लिए बिजली ठीक कर जायें यह संभव ही नहीं है.

ऐसा नहीं है कि विद्युत विभाग ने उपभोक्ताओं की परेशानी और शिकायतों की सुनवाई के लिए कोई प्रयास ही नहीं किया हो . विद्युत विभाग ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण हेतु उपभोक्ता हैल्प लाइन नं 1912 जारी किया हुआ है लखनऊ

से संचालित इस नंबर पर कोई भी उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है लेकिन यहाँ के लाइन मैन इस नंबर पर हुई शिकायतों का भी निस्तारण नहीं करते हैं. एक उपभोक्ता ने बताया कि उसने पूरे मौहल्ले की बिजली ना आने की शिकायत 10,4,22को 1912पर दर्ज कराई उन्होंने शिकायत नं पी वी 1004223808 दिया और शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया लेकिन पांच घंटे में भी समाधान नहीं हुआ. मौहल्ला गुलावठी निवासी महिला साक्षी अग्रवाल ने इसी नंबर पर चार बार शिकायत दर्ज कराई लेकिन बिजली सही नहीं हो पाई. भीषण गर्मी से बिलबिला रहे मौहल्ला गुलावठी निवासियों ने घरों से चंदा लेने के बाद लाइन मैन को छ: सौ रूपये एकत्र करके लाइन मैन को दिये तब जाकर रात्रि साढ़े आठ बजे बिजली आ सकी. दूसरीओर जे ई राहुल प्रकाश का फोन रिसीव ही नहीं होता . जब फोन ही रिसीव नहीं होता तो शिकायत का निवारण होने का तो सवाल ही कहाँ उठता है.

लाइन मैनों की एक और करतूत सामने आ रही है. ये अवैध वसूली की एवज में खुद कटिया कनैक्शन चलवा रहे हैं. जब कोई विजीलेन्स टीम बाहर से जांच हेतु कसबे में आती है तो ये अपने कटिया कनैक्शन वालों को पूर्व सूचना दे देते हैं और वहाँ नहीं ले जाते जहाँ इनका सुविधा शुल्क फिक्स होता है. कुछ लाइन मैनों की यह भी शिकायत मिल रही है कि ये अवैध वसूली करने के बाद मीटर बैक करते विभाग तक को मोटा चूना लगा रहे हैं.इनको इस अवैध काम में अधिकारी का भी संरक्षण प्राप्त बताया जाता है. गली मौहल्लों में कटिया डालकर विद्युत चोरों की भरमार है लेकिन लाइन मैनों के खुले संरक्षण के चलते इनपर हाथ डालने में विभाग भी बेबस नजर आता है.

औरंगाबाद से राजेन्द्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close