[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की बेंच 10.30 बजे सुनाएगी राम मंदिर पर फैसला, पूरे देश की नजरे फैसले पर टिकी

सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की बेंच 10.30 बजे सुनाएगी राम मंदिर पर फैसला, पूरे देश की नजरे फैसले पर टिकी

नई दिल्ली: आज का दिन एतिहासिक है, क्योंकि देश के सबसे लंबे वक्त तक चले मामले पर देश की सबसे बड़ी अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाने वाला है. ये फैसला मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बेंच सुबह 10.30 बजे सुनाएगी. फैसले से पहले पूरे देश में सुरक्षा चाकचौबंद हो चुकी है. हर हरकत पर पुलिस और सुरक्षाबलों की नजर है. संविधान पीठ ने 16 अक्ट्रबर को इस मामले की सुनवाई पूरी की थी. पीठ ने छह अगस्त से लगातार 40 दिन इस मामले में सुनवाई की.

यूपी में सोमवार तक सभी स्कूल बंद

यूपी में सोमवार तक सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद रखने के आदेश जारी हो गए हैं. यूपी के अलावा राजधानी दिल्ली, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में भी आज स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

पीएम मोदी ने की शांति बनाए रखने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है. पीएम मोदी और विभिन्न धर्म गुरुओं ने लोगों से शांति बनाए रखने और कोर्ट के फैसले का सम्मान करने की अपील की है. गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार के अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी आज अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए है.

सुरक्षा के साए में सुप्रीम कोर्ट

फैसले से पहले सुप्रीम कोर्ट भी सुरक्षा के साए में है. दिल्ली में फैसला सुनाने वाली संविधान पीठ के पांचों जजों के घर के बाहर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस धनन्जय वाई चन्द्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की पांच सदस्यीय संविधान पीठ आज सुबह 10.30 यह फैसला सुनायेगी.

बता दें कि फर्जी या भड़काऊ सामग्री से माहौल को बिगाड़ने की कोशिशों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर किये जाने वाले पोस्ट पर भी नजर रखी जाएगी. धार्मिक स्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए है. वहीं पूरे जम्मू-कश्मीर में धारा 144 लागू कर दी गई है.

अयोध्या छावनी में तब्ब्दील

रामजन्म भूमि बाबरी मस्जिद विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले से पहले अयोध्या छावनी में तब्ब्दील हो गयी है. जमीन से आसमान तक पुलिस निगरानी की व्यवस्था की गयी है. शहर के हर चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. आसमान से ड्रोन कैमरे चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए हैं. अयोध्या में सुरक्षा के लिये 60 कंपनी पीएसी और अर्धसैनिक बल तैनात किए गये हैं. इसमें 15 कंपनी पीएसी, 15 कंपनी सीआरपीएफ और 10 कंपनी आरएएफ हाल में अयोध्या आयी है जबकि 20 कंपनी पीएसी पहले से ही यहां तैनात थी.

इसके अलावा दूसरे जिलों से आये सुरक्षाकर्मियों में 1500 सिपाही, 250 सब इंस्पेक्टर, 150 इंस्पेक्टर, 20 डिप्टी एसपी, 11 एडिशनल एसपी और दो एसपी तैनात किये गये हैं. इसके अलावा अयोध्या के विभिन्न थानों में तैनात सुरक्षा बल तो पहले से ही यहां पर है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि आने वाले फैसले को जीत-हार के साथ जोड़कर न देखा जाए.

Show More

Related Articles

Close