[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

महाशिव रात्रि पर शिवालयों पर तैनात रहेंगे चिकित्सक

गंगा घाटों पर भी तैनात होगी चिकित्सकों की टीम कांवड़ मार्ग पर जगह-जगह तैनात होगी एम्बुलेंस 

बुलंदशहर: जनपद में महाशिवरात्रि मेला को लेकर प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग भी तैयारी में जुटा है। बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कुमार सिंह ने बताया – जनपद के शिवालयों व कांवड़ मार्ग पर जगह-जगह एम्बुलेंस के साथ चिकित्सकों की टीम तैनात रहेगी। गंगा घाटों पर भी चिकित्सकों की तैनाती की गई है। महाशिवरात्रि पर हरिद्वार से जल लेकर आने वाले हजारों श्रद्धालु जनपद के अलग अलग मार्गों से होकर गुजरते हैं। लंबा रास्ता तय करने के कारण उन्हें कई बार चिकित्सकीय परामर्श और उपचार की जरूरत होती है।

सीएमओ ने बताया – जनपद के अनूपशहर, राजघाट, रामघाट सहित नरौरा के गंगा घाट से महाशिवरात्रि पर हजारों शिव भक्त जल लेकर जाते हैं। श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए गंगा घाटों पर 24 घंटे चिकित्सकों की तैनाती की गई है। गंगा घाट पर श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी होने पर उन्हें उपचार तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा और जरूरत पड़ने पर हायर सेंटर भेजने के लिए एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध रहेगी। गंगा घाटों पर भी 24 घंटे एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

जनपद में महाशिवरात्रि पर राजेश्वर मंदिर बुलंदशहर, सिधेश्वर मंदिर खुर्जा, अवन्तिका देवी मंदिर मुबारिकपुर आहार, अनूपशहर और शिव मंदिर बैरी बारासऊ समेत सभी शिवालयों पर हजारों श्रद्धालु जलाभिषेक करेंगे। महाशिवरात्रि के मेले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारियां की गयीं हैं। जनपद के मुख्य कांवड़ मार्गों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम, जीवन रक्षक दवाओं के साथ तैनात की गई है। कांवड़ यात्रा के दौरान शिव भक्तों को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी होने पर उनके उपचार की व्यवस्था रहेगी। इसके लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को अपने क्षेत्र में शिवालयों पर चिकित्सक की टीम तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं।सीएमओ ने कहा – महाशिवरात्रि पर चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य है। मेले को देखते हुए छुट्टियां निरस्त कर दी गई हैं।

एंबुलेंस के जिला प्रोग्राम मैनेजर योगेंद्र कुमार ने बताया महाशिवरात्रि को देखते हुए मुख्य मार्गों पर एंबुलेंस की तैनाती कर दी गई है।  गंगा घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी होने पर तत्काल एंबुलेंस की मदद से अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close