[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

दो दिवसीय योग शिविर का हुआ समापन, योगाचार्य सुदर्शन ने करायीं योगिक क्रियाएं

औरंगाबाद:- प्रदेश सरकार द्वारा संचालित मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत अमर सिंह महाविद्यालय लखावटी में मंगलवार को दो दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम समन्वयक डॉ निशा चौधरी के दिशा निर्देशन में आयोजित कार्यक्रम में दिव्य योगम के योगाचार्य सुदर्शन ने यौगिक क्रियाएं संपन्न कराईं।

शिविर का शुभारंभ प्राचार्य डॉ राजेन्द्र कुमार ने करते हुए कहा कि आधुनिक काल में भागदौड़ भरी जिंदगी में योग के द्वारा ही स्वस्थ और निरोग रहना संभव है।जीवन को सुखमय और संयमित करने में योग अति आवश्यक है। प्राचार्य ने समिति सदस्यों को सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

डा निशा चौधरी ने योगाचार्य को छात्र छात्राओं का परिचय दिया। चौधरी ने तनाव मुक्त जीवन के लिए योग का महत्व विषय पर व्याख्यान दिया।

योगाचार्य सुदर्शन ने योग की आवश्यकता विषय पर व्याख्यान दिया। तत्पश्चात उन्होंने महाविद्यालय के छात्र छात्राओं, स्टाफ और कर्मचारियों के समक्ष यौगिक क्रियाओं का प्रदर्शन किया और उनके लाभ बताए।

योगाचार्य ने सभी से योग भी कराया।

बुद्ववार को योग के उपरांत रैली निकाली गई जिसमें छात्र छात्राओं ने सम्मिलित हो कर आम जनता को योग अपनाने के लिए प्रेरित किया।

शिविर के समापन सत्र में डॉ मनीष मिश्रा ने आगंतुक अतिथियों को धन्यवाद दिया और बताया कि किस प्रकार हम योग के माध्यम से स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। स्वस्थ मस्तिष्क से ही समाज राष्ट्र और विश्व के कल्याण की संकल्पना साकार हो सकती है।

इस अवसर पर खेल अधिकारी डा भीष्म सिंह, प्रोफेसर हरेंद्र सिंह डाअवधेश प्रताप सिंह डा बी एस चौधरी, पुष्पेन्द्र मलिक, अभय कुमार आदि मौजूद रहे।

औरंगाबाद से राजेन्द्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close