[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
मोबाइल-टेक

कोरोना: 3 दिनों में 50 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड हुआ ये सरकारी ऐप

भारत सरकार ने कुछ दिनों पहले अपने आरोग्य सेतु ऐप को एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए लॉन्च किया था. ये COVID-19 ट्रैकिेंग ऐप ब्लूटूथ और लोकेशन की मदद से किसी कोरोना संक्रमित मरीज से आपके संभावित संपर्क को ट्रैक करता है. अब ये जानकारी सामने आई है कि अपनी लॉन्चिंग के महज 3 दिनों के भीतर ये ऐप भारत में गूगल प्ले और ऐप स्टोर दोनों में ही टॉप फ्री ऐप बन गया है. साथ ही इसे गूगल प्ले स्टोर पर 5 मिलियन (50 लाख) से भी ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, ये ऐप दरअसल यूजर को ये पता लगाने में मदद करता है कि वो COVID-19 संक्रमण के जोखिम में है या नहीं. इसके लिए ये ऐप चेक करता है कि यूजर जाने-अनजाने में किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है. खबर लिखे जाने तक इसे गूगल प्ले स्टोर से 50 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

NITI Aayog में फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज के प्रोग्राम डायरेक्टर, अर्नब कुमार ने भी एक ट्वीट में कहा है कि ऐप को दरअसल लॉन्चिंग के बाद तीन दिनों में लगभग 8 मिलियन (80 लाख) बार डाउनलोड किया जा चुका है. ऐप स्टोर ऐप के डाउनलोड होने की संख्या के बारे में जानकारी नहीं देता है. हालांकि, आरोग्य सेतु फ्री ऐप सेक्शन में टॉप में होने के साथ-साथ हेल्थ और फिटनेस सेक्शन में भी टॉप में बना हुआ है.

आरोग्य सेतु ऐप को कोरना वायरस से संबंधित जानकारियों के लिए आधिकारिक सोर्स के रूप में लॉन्च किया गया है. ये COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण टूल भी है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने भी एक सर्कुलर जारी कर स्टूडेंट्स, टीचर्स, पैरेंट्स, स्टाफ और दूसरे फैमिली मेंबर्स से भी ऐप को इंस्टॉल करने की सलाह दी है.

Show More

Related Articles

Close