[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत लखावटी में लगा एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर

आक्समिक प्राथमिक उपचारों की दी गई जानकारी

औरंगाबाद (बुलंदशहर ) अमर सिंह महाविद्यालय लखावटी में शुक्रवार को मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया।
शिविर का शुभारंभ प्राचार्य डॉ राजेन्द्र कुमार ने किया। प्राचार्य ने कहा कि आधुनिक भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना भी एक कला है। नियमित व्यायाम संयमित जीवन और तनाव मुक्त दिनचर्या द्वारा ही स्वस्थ रहना संभव है।
कार्यक्रम समन्वयक डॉ निशा चौधरी ने शिविर में आए चिकित्सकों का छात्र छात्राओं से परिचय कराया और शिविर आयोजन की महत्ता और उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।
लखावटी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से आये चिकित्सक डॉ तहसीन रजा खान, डॉ निखत अफसान तथा निशा ने छात्र छात्राओं को आक्समिक बीमारियों के त्वरित प्राथमिक उपचार की जानकारी दी ।
डा तहसीन रजा खान ने बताया कि कैई बार हम ऐसे स्थान पर होते हैं जहां फौरी इलाज मुहैया कराया जाना असम्भव होता है वहां मरीज को किस प्रकार और कैसे प्राथमिक उपचार दिया जाएगा यह बताया।
डा निखत अफसान ने कोविड टीकाकरण की जानकारी और लाभ विस्तार से बताये। चिकित्सकों की टीम ने प्राथमिक उपचार का भौतिक प्रदर्शन कर प्रशिक्षण दिया।
डा मनीष मिश्रा ने आगंतुक अतिथियों का आभार व्यक्त किया और कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार और और संयमित जीवन आवश्यक है। प्रोफेसर के डी वर्मा डॉ हरेंद्र सिंह डा भीष्म सिंह सुरेंद्र कुमार पुष्पेन्द्र मलिक अभय कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close