[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगरग्रेटर नोएडानोएडा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने किया कोल्ड चेन प्वाइंट का निरीक्षण

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सूरजपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दादरी में किया वैक्सीन स्टॉक चेक 

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सूरजपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दादरी में किया वैक्सीन स्टॉक चेक
नोएडा : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. आरके सिंह ने बुधवार को अपनी टीम के साथ दो कोल्ड चेन प्वाइंट नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सूरजपुर और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दादरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वैक्सीन एंड कोल्ड चेन मैनेजर तबस्सुम, डिस्ट्रिक्स वैक्सीन सप्लाई मैनेजर अखिलेश कुमार मौजूद रहे। गौरतलब है कि डा. सुनील दोहरे का स्थानांतरण होने के बाद डा. आरके सिंह ने पिछले दिनों ही जिला प्रतिरक्षण अधिकारी का कार्यभार संभाला है।
वैक्सीन एंड कोल्ड चेन मैनेजर तबस्सुम ने बताया -सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दादरी पर निरीक्षण के दौरान बीसीजी और डीपीटी वैक्सीन स्टॉक का आइसलेंड रेफ्रिजरेटर (आईएलआर), इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इँटेलिजेंस नेटवर्क (इविन) और स्टॉक रजिस्टर से मिलान किया गया। यह स्टॉक इविन और रजिस्टर में तो सही था लेकिन आईएलआर में बीसीजी 30 डोज व डीपीटी 50 डोज अधिक पायी गयी। उन्होंने कहा- नियमानुसार सभी वैक्सीन की मात्रा स्टॉक रजिस्टर, आईएलआर और इविन में समान होनी चाहिये। उन्होंने कहा सत्र स्थल से वैक्सीन वापस आने के बाद स्टॉक रजिस्टर और इविन पर अपडेट करें, ताकि वैक्सीन स्टॉक में किसी प्रकार का अंतर न रहे। डा. आरके सिंह ने इविन पर लगे तापमान लॉगर का भी निरीक्षण किया। इविन पर मिलान करने पर यह तापमान बराबर पाया गया।
इसके बाद डा. आरके सिंह नियमित टीकाकरण सत्र का निरीक्षण करने तिलपता पहुंचे। वहां एएनएम आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता का कार्य संतोषजनक पाया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने सूरजपुर नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के कोल्ड चेन प्वाइंट का भी निरीक्षण किया। वहां वैक्सीन का स्टॉक ठीक मिला। तापमान लॉग बुक भी समयनुसार भरी जा रही थी। डा. सिंह ने बताया कोल्ड चेन हेंडलर अरुण कुमार का कार्य संतोष जनक पाया गया।

Show More

Related Articles

Close