[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

दो जुलाई को राम मंदिर का शिलान्यास नहीं, इस वजह से टला कार्यक्रम

भारत-चीन विवाद का असर-अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन का कार्यक्रम टला, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा- देश की सुरक्षा सर्वोपरि

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी है. इसके साथ ही ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट और ई-मेल को भी सार्वजनिक किया गया है. ट्रस्ट की ओर से इस बात की घोषणा भी की गई है कि इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी ही अब अधिकृत होगी.

अयोध्या में रामजन्मभूमि के शिलान्यास का कार्यक्रम फिलहाल टाल दिया गया है. चीन के साथ सीमा पर वर्तमान स्थिति को देखते हुए रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने यह फैसला लिया है. इससे पहले दो जुलाई को राम मंदिर के शिलान्यास की खबरें सामने आई थीं.

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने प्रेस नोट में कहा कि देश की सुरक्षा हम सबके लिए सर्वोपरि है. दो जुलाई को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का फिलहाल शुभारंभ नहीं होगा. निर्माण काल की तिथि देश-काल की परिस्थिति को देखकर घोषित होगी. यह जानकारी विहिप नेता और ट्रस्ट के पदाधिकारी चंपत राय ने प्रेस नोट जारी कर दी है.

प्रेस नोट में सीमा पर शहीद हुए वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा गया है कि परमात्मा सभी वीर शहीदों को अपने निज धाम में निवास दे साथ ही दुःखी परिजनों को धैर्य व शक्ति प्रदान करने की भी प्रार्थना है.

जमीन को समतल किया गया

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर श्रीराम तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन हुआ है। 25 मार्च को श्रीरामलला को अस्थाई मंदिर में विराजित किया गया था। 67 एकड़ जमीन को समतल किया जा चुका है। इस दौरान ब्लैक टच स्टोन के सात खंभे, छह रेडसैंड स्टोन के खंभे, पांच फुट के नक्काशीनुमा शिवलिंग और मेहराब के पत्थर, देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, पुष्प कलश और नक्काशीदार खंभों के अवशेष मिले थे। पुरातत्वविद केके मोहम्मद ने इन अवशेषों को 8वीं शताब्दी का बताया था। मंदिर निर्माण के लिए पत्थरों की सफाई भी शुरू हो चुकी है।

चीन के कमांडिंग अफसर समेत 40 सैनिक मारे गए
गलवान घाटी में सोमवार रात भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए। चीन के भी 40 सैनिक मारे गए हैं। इनमें यूनिट का कमांडिंग अफसर भी शामिल है। यह अफसर उसी चीनी यूनिट का था, जिसने भारतीय जवानों के साथ हिंसक झड़प की। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

Show More

Related Articles

Close