[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

स्वास्थ्य विभाग ने त्यौर-बुजुर्ग में लगाया स्वास्थ्य शिविर बड़ी संख्या में लोगों ने कराई जांच 

गांव के लोगों को साफ-सफाई के प्रति किया जागरूक

बुलंदशहर, 2 सितंबर स्वास्थ्य विभाग ने त्यौर-बुजुर्ग में शुक्रवार को शिविर लगाकर मरीजों की जांच की। जिन मरीजों को दवा की जरूरत थी, उन्हें स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दवा उपलब्ध करायी गयी। बाकी लोगों को खांसी-बुखार संबंधी परामर्श दिया गया। शिविर के दौरान गांव के लोगों को बताया गया कि वह मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक रहें। कोशिश करें कि घरों में और आस-पास साफ-सफाई रहे ताकि मच्छर न पनपने पाये। ग्रामीणों को बताया गया कि जो मच्छर डेंगू फैलाता है उसकी मादा साफ पानी में अंडे  देती है, इसलिए कहीं भी साफ पानी कई दिनों तक इकट्ठा न होने दें। गमले, पुराने बर्तन टायरों में पानी न भरने दें। कूलर की हर हफ्ते सफाई करें।

पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया त्यौर-बुजुर्ग में संचारी रोगों के प्रति स्वास्थ्य विभाग सचेत है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव में शिविर लगाकर मरीजों के खून की जांच की गयी और दवा का वितरण किया गया। ग्रामीणों की सूचना पर  स्वास्थ्य विभाग ने सक्रियता दिखाते हुए तुरंत गांव में टीम भेज कर स्वास्थ्य शिविर लगवाया। जहां पर 125 मरीजों को जांच के बाद दवा बांटी दी गई।

 

जिला मलेरिया अधिकारी डा. बीके श्रीवास्तव ने बताया -संचारी रोग को लेकर ग्रामीणों को सतर्क रहने की जरूरत है।

घर के आस-पास साफ-सफाई रखें, जलभराव न होने दें, मच्छरों से बचाव के लिए सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, बुखार होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। स्वास्थ्य शिविर में डा. नवीन कुमार, वीर प्रताप सिंह, अनिल शर्मा, हेमेंद्र कुमार, संदेश कुमार, पवन कुमारी, मीनू कुमारी आदि ने अपना योगदान दिया। टीम के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Close