[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

70 साल का हुआ उत्तर प्रदेश, 24 जनवरी से 3 दिन तक चलेगा स्थापना दिवस समारोह

लखनऊ. उत्तर प्रदेश को बने 24 जनवरी को 70 साल हो जायेंगे. 1950 में इसी तारीख को यूपी अस्तित्व में आया था. इससे पहले ब्रिटिश पीरियड में यूपी को संयुक्त प्रान्त के नाम से जाना जाता था. 24 जनवरी 1950 को भारत सरकार ने इसका नाम उत्तर प्रदेश रखा. यूपी के जन्म दिवस के अवसर पर यूपी सरकार तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. 24 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल सुबह 11 बजे इसका उद्घाटन करेंगी. कार्यक्रम का आयोजन शहीद पथ के नजदीक अवध शिल्प ग्राम में पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है.

तीन दिनों तक चलने वाले कार्यक्रमों में कई तरीके की प्रदर्शनी, रंगारंग कार्यक्रम और सरकार की योजनाओं का लोकार्पण शामिल होगा. इन्हीं प्रदर्शनियों में से एक बहुत ही खास प्रदर्शनी अवध शिल्प ग्राम में लगने वाली है. भगवान राम से जुड़ी.

भगवान राम ने अपने जीवनकाल में किन-किन देशों की यात्रा की और उसका क्या उद्देश्य था, यहां लगायी जाने वाली प्रदर्शनी में इसे भी दिखाया जायेगा. इसके अलावा शुक्रवार को ही कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का भी कार्यक्रम है. दोपहर 1.20 बजे से 2.20 बजे तक राजू श्रीवास्तव मंच से लोगों को गुदगुदायेंगे. शाम को 6.30-7.30 बजे तक अवधी गायिका वन्दना मिश्रा के गीतों पर दर्शक गुनगुनायेंगे.

26 जनवरी को होगा समापन

आयोजन के दूसरे दिन 25 जनवरी महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती को समर्पित रहेगा. इस दिन योगी सरकार अलग-अलग विभागों की योजनाओं का लोकार्पण करेगी. शाम को 5.30-6.30 बजे तक पं. रविशंकर म्यूज़िकल फाउण्डेशन का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. 26 जनवरी की शाम को कार्यक्रम का समापन हो जायेगा.

Show More

Related Articles

Close