[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
corona updateराष्ट्रीय

अब whatsApp से बुक कर पाएंगे कोरोना वैक्सीन ये है तरीका

अब whatsApp से बुक कर पाएंगे कोरोना वैक्सीन ये है तरीका

नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट अब WhatsApp पर भी बुक किए जा सकते हैं। देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज ट्वीट कर ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन स्लॉट अब WhatsApp के जरिए भी बुक किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन के लिए स्लॉट http://wa.me/919013151515 पर Book Slot का मैसेज भेजकर बुक किए जा सकते हैं। आइए आपको आसान शब्दों में समझाते हैं WhatsApp पर Covid Vaccine Slot Book करने का पूरा तरीका।

  1. अपने मोबाइल में MyGovIndia Corona Helpdesk नंबर 9013151515 सेव करें।
  2. इस WhatsApp नंबर पर Book Slot मैसेज टाइप करके भेजें।
  3. आपके मोबाइल पर एक OTP भेजा जाएगा, वो टाइप करें।
  4. इसके बाद अपके WhatsApp पर आपके मोबाइल नंबर पर दर्ज सदस्यों का डेटा भेजा जाएगा।
  5. रजिस्टर्ड सदस्यों में से जिसको वैक्सीन लगवानी है, उसका क्रमांक नंबर फीड करें।
  6. अब आपको जहां वैक्सीन लगवानी है, वहां का पिन कोड फीड करने को कहा जाएगा, वो डाले।
  7. इसके बाद आपको फ्री और पेड वैक्सीन सलेक्ट करने को कहा जाएगा।
  8. अगर वैक्सीन होगी तो आपको इंफॉर्म किया जाएगा, वर्ना दूसरा पिन कोड दर्ज कर औऱ सर्च करें।

आपको बता दें कि इस साल पांच अगस्त को, माइगोव और व्हाट्एसप ने उपयोगकर्ताओं के लिए चैटबॉट से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की व्यवस्था पेश की थी। अब तक, पूरे देश में उपयोगकर्ताओं द्वारा 32 लाख से अधिक प्रमाणपत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं। व्हाट्सएप ने कहा, “व्हाट्सएप पर माइगोव कोरोना हेल्पडेस्क मार्च 2020 के बाद से, महामारी के दौरान कोविड संबंधी जानकारी के सबसे प्रामाणिक स्रोतों में से एक के रूप में उभरा है और भारत में 41 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए सार्वजनिक-स्वास्थ्य संकट से लड़ने में एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में कार्य किया है।”

 

माइगोव के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म कोविड संबंधी तकनीकी समाधान के रूप में अग्रणी रहा है जिससे देश के लाखों लोगों को लाभ हुआ है। माइगोव कोरोना हेल्पडेक्स इसकी शुरूआत मार्च 2020 में की गयी थी। व्हाट्सएप ने मंगलवार को कहा कि माइगोव कोरोना हेल्पडेस्क अब अपने प्लेटफॉर्म पर मैसेजिंग ऐप्प के उपयोगकर्ताओं को निकटतम टीकाकरण केंद्र का पता लगाने और इसके लिये एप्वाइंटमेंट बुक करने की सुविधा देगा।

Show More

Related Articles

Close