[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस पर गोष्ठी का हुआ आयोजन भारत विकास परिषद गौरव ने किया आयोजन

भारत विकास परिषद गौरव ने किया आयोजन

औरंगाबाद( बुलंदशहर ) सिक्ख धर्म के महान गुरु तेग बहादुर जी के बलिदान दिवस पर भारत विकास परिषद बुलंदशहर गौरव द्वारा राष्टृ शक्ति फाउंडेशन के छज्जूमल की धर्मशाला स्थित कार्यालय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ शाखा के प्रांतीय संयोजक सैमिनार मनीष मांगलिक, अध्यक्ष राकेश मित्तल सचिव दिनेश गोयल प्रोफेसर एसके गोयल,संगीता जौहरी एवं राष्ट्र शक्ति फाउंडेशन के अध्यक्ष अमन त्यागी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर तथा गुरु तेग बहादुर जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। मां भारती और देश के अमर जवान शहीदों को भी पुष्प अर्पित किए गए।

प्रोफेसर एसके गोयल ने गुरु तेग बहादुर जी के बलिदान दिवस पर प्रकाश डाला अध्यक्ष राकेश मित्तल ने गुरू तेग बहादुर जी के बलिदान से प्रेरणा लेने का आग्रह किया प्रांतीय संयोजक मनीष मांगलिक ने गुरू तेग बहादुर एवं उनके साथियों पर क्रूर मुग़ल शासक औरंगजेब द्वारा ढाये गये ज़ुल्मों का वर्णन करते हुए बताया कि किस तरह गुरु जी ने अपने, अपने भाई मतिदास,भाई सती दास और भाई दयाल जी के बलिदान से हिंदू धर्म की रक्षा की थी उन्होंने बताया कि कश्मीरी ब्राह्मणों के जत्थे ने गुरूजी को बताया कि औरंगाबाद हिन्दू धर्म का खात्मा करने की नीयत से समस्त हिन्दूओं को इस्लाम धर्म धारण कराना चाहता है। गुरु जी ने अपना और अपने भाईयों का सर्वोच्च बलिदान देकर हिंदू धर्म की रक्षा की।

मांगलिक के उद्गगारों ने युवाओं को भावुक कर दिया।

देश के लिए जियें समाज के लिए जियें गीत गायन किया गया तथा संपूर्ण सभागार भारत माता की जय और वंदे मातरम की जय जय कार से गूंज उठा।

समारोह का समापन राष्ट्रीय गीत के साथ किया गया।

Show More

Related Articles

Close