[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
दनकौर

बी डी आर डी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में मनाया गया बाल दिवस व पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस

दनकौर:अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान से सम्बद्ध विद्यालय बिशंभर दयाल राममूर्ति देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में बाल दिवस, पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस बड़े हर्ष के साथ मनाया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां शारदे व पंडित नेहरू के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलन व पुष्पार्चन करके किया गया। मां शारदे की वंदना के पश्चात कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए विद्यालय के अनेक भैया-बहिनों ने अपने-अपने विचार गीत,कविता व भाषण के माध्यम से प्रस्तुत किए। यह बताया कि बचपन किस प्रकार महत्वपूर्ण है।

फूलों के जैसे महकते रहो,

पक्षियों के जैसे चहकते रहो।

सूरज की भांति चमकते रहो, तितलियों के जैसे मचलते रहो।

माता-पिता का आदर करो,

सुंदर भावों को ग्रहण करो।।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता विनोद कुमार सिंह ने नेहरू जी की शिक्षा व देश के लिए गए कार्य सभी के समक्ष रखा। तथा बच्चों के प्रति उनके प्रेम को जापानी बच्चों के आग्रह पर उनके देश में हाथी भेजा गया। आचार्य राकेश चौहान ने सभी को बाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी को अपना एक रोल मॉडल बनाकर उसी प्रकार से जीवन जीना चाहिए।

कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य जयप्रकाश सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा कि सभी छात्र-छात्राओं को नेहरू जी के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए व हमेशा छोटे बच्चों को स्नेह की दृष्टि से देखें। वर्तमान समय में जो बच्चे बाल मजदूरी करते हैं ऐसे बच्चों व अभिभावकों को जागरूक करें उन सभी को शिक्षा के महत्व को समझाये। उन्हें साक्षर करने का प्रयास करें। छोटे बच्चों के ऊपर मानसिक दबाव नहीं बनाएं व उन्हें स्वतंत्र रूप से खेलने दे कूदने दें। मोबाइल के फोन का प्रयोग बहुत कम करें। जीवन में अनुशासन को प्राथमिकता दें।तत्पश्चात विधालय में छात्र- छात्राओं को विभिन्न प्रकार के खेल कराये गये। कार्यक्रम का संचालन भास्कर सैनी ने किया। कार्यक्रम में विद्यालय के सभी आचार्य उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया

Show More

Related Articles

Close