[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahrस्वास्थ्य

परिवार नियोजन कार्यक्रम को और बेहतर बनाने के लिए कार्यशाला का हुआ आयोजन 

गर्भनिरोधक साधनों को आमजन तक पहुंचाने के लिये मेडिसिन एसोसिएशन से मांगा सहयोग

बुलन्दशहर, 20 दिसंबर 2022। शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन को और बेहतर बनाने के लिए पीएसआई इंडिया के सहयोग से शहर के एक होटल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला मेडिसिन  एसोसिएशन के अध्यक्ष देवेश त्यागी महामंत्री, संजय साहनी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ सुनील कुमार ने परिवार नियोजन को और बेहतर बनाने के लिए रणनीति बनाने पर चर्चा की।

कार्यशाला में जनपद के सभी मेडिकल स्टोर से गर्भनिरोधक साधनों की जानकारी उपभोक्ता को कॉउंसलिंग के माध्यम देने एवं सही साधन उपलब्ध कराने पर चर्चा की गयी। इसके अलावा उपलब्ध कराए जाने वाले साधनों का रिकॉर्ड भी सही तरीके से रखने की बात की गयी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया जनपद में परिवार नियोजन को और बेहतर बनाने के लिए पीएसआई इंडिया के सहयोग से जिला मेडिसन एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में संस्था की ओर से जनपद में गर्भनिरोधक साधनों को जन समुदाय तक पहुचाने में मेडिसन एसोसिएशन से सहयोग की अपेक्षा की गयी। इस पर जनपद के मेडिसन एसोसिएशन की ओर से अध्यक्ष ने सहयोग का आश्वासन दिया । साथ ही किशोरावस्था में गर्भनिरोधक साधन अपनाने तथा उनकी जानकारी रखने में आने वाली कठिनाईयों पर भी चर्चा की गयी। जनपद में गर्भनिरोधक साधनों के उपयोग में जितना निजी अस्पतालों का योगदान है उतना ही पब्लिक फर्मेसी के द्वारा भी दिया जाए तो जनपद का हेल्थ इंडिकेटर और बेहतर किया जा सकता है।

पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल इंडिया बुलंदशहर की ओर से आईपी श्रीवास्तव ने बताया जनपद में परिवार नियोजन को लेकर दवा के स्टोर संचालकों (केमिस्ट)की अहम भूमिका है। जहां से स्वास्थ्य विभाग को सटीक जानकारी मिल सकती है अधिकतर लोग परिवार नियोजन के साधन दवा की दुकान से ही खरीदते हैं। पीएसआई ने दवा की दुकान संचालकों से लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने की अपील की है। इनकी जागरूकता से जनपद में परिवार नियोजन के आंकड़ों में वृद्धि होगी। इस मौके पर पीएसआई इंडिया से विशाल कुमार, आतिब अली, किरणपाल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक हरी प्रसाद, परिवार नियोजन कार्यक्रम से आलोक कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close