[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

जनपद में 4.5 लाख नौनिहालों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक 

सीएमओ ने बच्चों को विटामिन ए का सिरप पिलाकर किया बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ जनपद में नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक

बुलंदशहर,: जनपद के जिला महिला अस्पताल में बुधवार को नौनिहालों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने विटामिन ए की खुराक पिलाकर बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ किया। विटामिन ए की खुराक पीने से जनपद के नौनिहालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाएगी। विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद है, इसकी कमी से रतौंधी होने का खतरा रहता है। जनपद में आयोजित बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत 26 जनवरी तक नौ माह से पांच साल तक के सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी।

जनपद के जिला महिला अस्पताल में बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी विनय कुमार सिंह ने बच्चे को विटामिन ए की खुराक पिलाकर बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने अभिभावको से अपील की कि वह अपने बच्चों को विटामिन ए की खुराक अवश्य पिलाएं। विटामिन ए की कमी से बच्चों में रतौंधी, अंधापन होने का खतरा रहता है। आंखों की रोशनी, शरीर के विकास और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चे को विटामिन ए की जरूरत होती है। सीएमओ ने बताया बच्चों की आंखों में जलन, हड्डियां कमजोर होना, अधिक थकान, त्वचा रूखी होना और वजन घटना शरीर में विटामिन ए की कमी के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में कभी -कभी विटामिन ए की कमी से आंखों में रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे और कार्निया सूखने की समस्या हो सकती है।

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ अमित कुमार ने बताया- जनपद में नौ माह से 12 माह तक के बच्चों को नियमित टीकाकरण सत्र के दौरान एमआर के प्रथम टीके के साथ आधा चम्मच (एक एमएल) 16 से 24 महीने के बच्चों को एमआर के दूसरे टीके साथ एक पूरा चम्मच (दो एमएल) दो वर्ष से पांच वर्ष तक के बच्चों को छह छह माह के अंतराल पर विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम के दौरान पूरा चम्मच (दो एमएल) विटामिन ए का घोल पिलाया जाएगा।
उन्होंने बताया- बाल पोषण माह अभियान के तहत जनपद में 4.45 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। जनपद में अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद में तैनात एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close