[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
दनकौर

बी डी आर डी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज  में  धूमधाम से मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव

दनकौर :विद्या भारती से सम्बद्ध विद्यालय बिशंभर दयाल राममूर्ति देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज दनकौर में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया।

आज हनुमान जयंती के अवसर पर विद्यालय में पंडित चंद्रशेखर शर्मा ने विधि-विधान से भगवान श्री राम दरबार व हनुमान महाराज के चित्र पर दीप

प्रज्वलन व पुष्पार्चन कर पूजा अर्चना की। तत्पश्चात सुंदरकांड का पाठ किया गया।

प्रधानाचार्य जयप्रकाश सिंह ने हनुमान महाराज के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संकट मोचन हनुमान जी का जन्म त्रेता युग के अंतिम चरण में चैत्र पूर्णिमा को प्रातः 6:30 बजे आंजन नामक छोटे से पहाड़ी गांव में हुआ था। उन्हें संस्कार की शिक्षा उनकी माता अंजना द्वारा दी गई उसके बाद पवन देव के आग्रह पर सूर्य देव से मात्र 7 दिनों में उन्होंने संपूर्ण ज्ञान प्राप्त कर लिया भगवान सूर्य का अहंकार तोड़ने के लिए उन्होंने फल समझकर उनको अपने मुँह में धारण कर लिया।

 

जग कल्याण के लिए हनुमान महाराज ने भगवान श्री राम की सहायता की और रावण का अहंकार तोड़ने के लिए रावण की सोने की लंका को जलाकर राख कर दिया। हनुमान जी को बजरंगबली, मारुति, अंजनि सुत, केसरी नंदन, संकटमोचन, पवन पुत्र, महावीर, कपीश, शंकर सुवन आदि नामों से जाना जाता है। सुंदरकांड के पश्चात श्रीराम जी व हनुमान जी की आरती की गई। उसके पश्चात प्रसाद वितरण व भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें सभी स्काउट-गाइड व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों व विद्यालय के आचार्य-आचार्यों ने प्रेम पूर्वक सभी को भोजन वितरण किया।

अंत में  बिशंभर दयाल राममूर्ति देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य जय प्रकाश सिंह, चौधरी देवेंद्र सिंह व ग्लोबल न्यूज़ 24×7 के मुख्य संपादक ओम प्रकाश गोयल ने सरस्वती शिशु मंदिर में आए नए प्रधानाचार्य देवदत्त शर्मा का स्वागत किया,

 

Show More

Related Articles

Close