[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

छठे इंडियन इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो, आईएचई 2023 का भारी धूमधाम के बीच हुआ उद्घाटन

मुख्यमंत्रीश्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने भाषण में पर्यटन पर विशेष ध्यान देने के साथ ग्रीन इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने पर दिया जोर

ग्रेटर नोएडा : छठे इंडियन इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो, आईएचई 2023 का उद्घाटन बुधवार को हिमाचल प्रदेश के  मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) में भारी धूमधाम के बीच किया गया । भारत के सर्वश्रेष्ठ हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री को प्रदर्शित करने वाला चार दिवसीय कार्यक्रम 2 अगस्त से 5 अगस्त तक चलेगा।

आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने मुख्यमंत्री और हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव श्री प्रबोध सक्सैना, हिमांचल प्रदेश ट्यूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के चेयरमैन श्री. रघुबीर सिंह बाली, हिमाचल प्रदेश रेजिडेंट कमिश्नर सुश्री मीरा मोहंती, और अन्य विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया।

डॉ. कुमार के स्वागत भाषण ने राज्य की सुंदरता और आतिथ्य की प्रशंसा करते हुए हिमाचल प्रदेश को मीटिंग्स, इंसेंटिव्स, कॉन्फ्रेंस और प्रदर्शनियों (एमआईसीई) के लिए एक प्रमुख स्थल के रूप में पेश किया गया। उन्होंने एक अत्याधुनिक क्षेत्रीय केंद्र विकसित करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ सहयोग करने के लिए आईईएमएल की इच्छा प्रकट की।

उद्घाटन सत्र के दौरान श्री. प्रबोध सक्सेना ने हाल की प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन, सामान्य स्थिति में शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने में राज्य के प्रयासों की सराहना की और राज्य को एक पर्यटन स्थल के रूप में रेखांकित किया। उन्होंने कांगड़ा को एमआईसीई हब के रूप में विकसित करने की योजना की घोषणा की, यह देखते हुए कि हाल ही में राज्य के कुछ हिस्सों को प्रभावित करने वाली प्राकृतिक आपदाओं के बावजूद यह क्षेत्र पर्यटन के लिए सुरक्षित है।

श्री रघुबीर सिंह बाली ने प्राकृतिक आपदाओं के दौरान राज्य के प्रयासों की सराहना की और एडीबी परियोजना में 2,500 करोड़ रुपये का निवेश करके पर्यटन बुनियादी ढांचे के विकास और विस्तार के लिए राज्य की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक कन्वेंशन सेंटर, एक सफारी चिड़ियाघर, होटल, स्पा और वेडिंग बैंक्वेट की योजना की भी पुष्टि की।

मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में पर्यटन पर विशेष ध्यान देने के साथ ग्रीन इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने पर जोर दिया। उन्होंने राज्य के बुनियादी ढांचे को विकसित करने और हरित ऊर्जा परियोजनाओं को शुरू करने के प्रयासों का उल्लेख किया। उन्होंने आतिथ्य और पर्यटन उद्योगों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया और उन्हें सरकार की प्रतिबद्धता का आश्वासन देते हुए अपनी बात सम्पात की। एक प्रतीकात्मक संकेत में, माननीय मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आईएचई-2023 के उद्घाटन की घोषणा की और इस आयोजन के लिए एक्जीबिटर डायरेक्टरी जारी की। उन्होंने प्रसिद्ध शेफ नंद लाल शर्मा की पुस्तिका ‘देवताओं के व्यंजन’ का भी अनावरण किया।

 

उद्घाटन सत्र मेहमानों को स्मृति चिन्ह भेंट करने के साथ समाप्त हुआ, जो आईएचई2023 के लिए एक भव्य उद्घाटन का प्रतीक था।

आईएचई2023 के बारे में: इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो एक वार्षिक कार्यक्रम है जो भारत के आतिथ्य उद्योग का सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशित करता है। यह एक ऐसा मंच है जहां उद्योग के पेशेवर, विचारक नेता, नीति-निर्माता और हितधारक चर्चा करने, नेटवर्क बनाने और क्षेत्र के विकास के अवसरों का पता लगाने के लिए जुटते हैं।

रिपोर्ट -ओम प्रकाश गोयल (मुख्य संपादक ग्लोबल  न्यूज़ 24×7)

Show More

Related Articles

Close