[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्रता सेनानी चंदू सिंह नागर की धर्मपत्नी विद्या देवी को  जिला प्रशासन से सम्मानित किए जाने की मांग

ग्रेटर नोएडा: देश की आजादी मैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस के द्वारा गठन की गई आजाद हिंद फौज में जांबाज सिपाही के रूप में लड़ाई लड़ने वाले और इस देश को आजाद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दनकौर क्षेत्र के गांव कनारसी निवासी स्वतंत्रता सेनानी श्री चंदू सिंह नागर की धर्मपत्नी श्रीमती विद्या देवी एवं परिजनों को क्षेत्र में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन के द्वारा सम्मानित कराने की मांग को लेकर करप्शन फ्री इंडिया संगठन का प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी मनीष वर्मा से मिला।

करप्शन फ्री इंडिया संगठन के संस्थापक चौधरी प्रवीण भारतीय एवं आलोक नागर ने बताया कि गांव कनारसी निवासी स्वर्गीय श्री चंदू सिंह नागर जी ने देश की आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने स्वतंत्रता दिलाने के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी के द्वारा गठन की गई आजाद हिंद फौज में जांबाज सिपाही के रूप में कार्य किया। ब्रिटिश सरकार से अनेकों लड़ाइयां लड़ी। स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय चंदू सिंह नागर जी ने लंबे समय देश की आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी के साथ रहकर आजादी की विभिन्न योजनाओं में भाग लिया।

चौधरी प्रवीण भारतीय ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में स्वर्गीय चंदू सिंह नागर जी कई वर्षों तक बर्मा की जेल में ब्रिटिश सरकार की कैद में रहे। स्वतंत्रता सेनानी चंदू सिंह नागर जी की धर्मपत्नी विद्या देवी जी सौभाग्य से अभी जीवित है। उनका भरा पूरा परिवार गांव का कनारसी में रहता है। संगठन के प्रदेश महासचिव मास्टर दिनेश नागर ने बताया कि पिछले कई वर्षों से स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय चंदू सिंह नागर जी की धर्मपत्नी विद्या देवी एवं उनके परिजनों की अनदेखी जिला प्रशासन के द्वारा की जा रही है।कि 76 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन के अधिकारी स्वतंत्रता सेनानी के घर जाकर उनकी धर्मपत्नी विद्या देवी जी एवं उनके परिवार को सम्मानित करने एवं पैतृक गांव कनारसी में उनकी स्मृति में गांव के मुख्य द्वार का निर्माण या समाधि स्थल पर प्रतिमा लगाकर स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई के महानायक स्वतंत्रता सेनानी श्री चंदू सिंह नागर जी को सम्मान के लिए जिलाधिकारी महोदय को ज्ञापन दिया। जिलाधिकारी मनीष शर्मा ने आश्वासन दिया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस बार वह स्वयं या किसी जिला प्रशासनिक अधिकारी को भेज कर स्वतंत्रता सेनानी की धर्मपत्नी विद्या देवी एवं उनके परिजनों को सम्मानित कराया जाएगा।

इस दौरानआलोक नागर ,बलराज हूंण,  मास्टर दिनेश नागर, राकेश नागर ,सत्येंद्र कपासिया ,सुभाष नेताजी, विजेंद्र सिंह ,रोहतास नागर, हरेंद्र कसाना, कुलबीर भाटी आदि लोग मौजूद रहे,

Show More

Related Articles

Close