[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

इंडिया एक्सपो सेंटर में तीन दिवसीय शो ‘खिलौना’ का हुआ उद्घाटन

व्यावसायिक संभावनाओं का पता लगाने हेतु भारतीय खिलौने और खेल निर्माताओं के सभी वर्गों के हुए एकत्रित

स्टार्ट-अप, एमएसएमई उद्यमों और क्षेत्रीय खिलौना शिल्प निर्माताओं सहित 150 से अधिक प्रदर्शकों ने 12 प्रदर्शन सेगमेंट में में उत्पाद पेश किए

ग्रेटर नोएडा : इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे में 18 से 20 अगस्त 2023 तक आयोजित होने वाले खिलौना-इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर के दूसरे संस्करण का उद्घाटन आज हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईुपीसीएच) के अध्यक्ष श्री दिलीप बैद की उपस्थिति में किया गया।

इस आवसर पर ईपीसीच के वाइस चेयरमैन (II) डॉ. नीरज खन्ना; श्री राज कुमार मल्होत्रा, पूर्व अध्यक्ष-ईपीसीएच; श्री दिनेश कुमार; श्री रविंदर कुमार पासी; श्री सागर मेहता, श्री गिरीश कुमार अग्रवाल; श्री हंसराज बाहेती; श्री कमल सोनी; श्री सलमान आज़म; श्री के. एल. रमेश, श्री ओम प्रकाश प्रह्लादका; श्री राजेश जैन; श्री प्रदीप मुछाला; श्री अरशद मीर, श्री लेखराज माहेश्वरी, श्री सिमरनदीप सिंह कोहली; श्री नावेद उर रहमान; श्री सी. पी. शर्मा सदस्य-प्रशासन समिति-ईपीसीएच आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार; ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर के वर्मा; ईपीसीएच की प्रशासनिक समिति के सदस्यों की भी उपस्थिति रही। इसका आयोजन हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय, के अनुमोदन और सक्रिय सहयोग से किया जाता है।

इस अवसर पर आयोजकों को दिए अपने संदेश में, भारत सरकार के केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने कहा, “इस उद्योग का विकास माननीय प्रधान मंत्री के ‘वोकल फॉर लोकल’ और दुनिया के लिए ‘मेक इन इंडिया’ के दृष्टिकोण के अनुरूप है। यह मेला हमारे खिलौना निर्माताओं, जिनमें मुख्य रूप से एमएसएमई और कुशल कारीगर शामिल हैं, को अपेक्षित बाजार लिंकेज स्थापित करके अंतरराष्ट्रीय बाजारों के साथ अपने जुड़ाव का विस्तार करने का एक विशेष अवसर प्रदान करेगा।’ इस आयोजन में आशावाद को प्रतिध्वनित करते हुए, माननीय केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश ने अपने संदेश में कहा, “भारत के खिलौने और खेल उद्योग में देश को इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और दुनिया के लिए निर्माता बनने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की क्षमता है। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि इस उद्योग के हितधारकों को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने और तीन दिवसीय मेले में दुनिया भर के खरीदारों के साथ जुड़ने के लिए एक उपयुक्त मंच मिल रहा है।”

रिपोर्ट- ओमप्रकाश गोयल (मुख्य संपादक ग्लोबल न्यूज 24×7)

 

 

 

Show More

Related Articles

Close