[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

गन्ना सैंटर पर तोल ना होने से किसानों में रोष

तोल शुरू ना हुई तो होगा आंदोलन

औरंगाबाद (बुलंदशहर) अनूपशहर चीनी मिल के जाडौल स्थित गन्ना तौल सैंटर ईलना ए पर तोल बंद चली आने के चलते क्षेत्रीय किसानों ने शनिवार को धरना प्रदर्शन कर मिल अधिकारियों से अविलंब तोल शुरू कराये जाने की मांग की । साथ ही चेतावनी दी कि यदि तोल शुरू नहीं हुई तो किसान जोरदार आंदोलन शुरू करने के लिए बाध्य होंगे।

अनूपशहर चीनी मिल का तोल सैंटर ग्राम जाडौल में स्थापित किया गया है। इस सैंटर पर लगभग दो हजार कुंतल गन्ना पड़ा हुआ है जिसका उठान नहीं कराया गया है और इसी के चलते सैंटर पर तौल बंद कर दी गई है। गन्ना ना खरीदे जाने से परेशान किसानों ने शनिवार को गन्ना सैंटर पर पहुंचकर रोष जताया और धरने पर बैठ गए। इस दौरान किसानों ने मिल प्रबंधन के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए अविलंब तोल शुरू कराने की मांग की।

धरना प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही मिल के मुख्य महाप्रबंधक राहुल कुमार यादव और गन्ना प्रबंधक रामजी गुप्ता मौके पर पहुंचे और किसानों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन किसान अपनी मांग पर अडे रहे। मिल अधिकारियों ने एक दो दिन में तौल चालू कराने का आश्वासन देकर पीछा छुड़ाया।

पूर्व प्रधान व किसान नेता इरफान अली ने कहा कि यदि मिल अधिकारियों ने आश्वासन पर अमल नहीं किया तो आंदोलन शुरू किया जायेगा।

इस अवसर पर डॉ अजयपाल सिंह, वीरेंद्र सिंह विनोद सिंह ब्रजेश सिंह गुड्डल सिंह, सुनील सिंह तेजपाल सिंह वीरपाल सिंह कलुआ सिंह ओमवीर सिंह चौ वचन सिंह आदि अनेक किसान मौजूद रहे।

दूसरी ओर अनूपशहर चीनी मिल के मुख्य महाप्रबंधक राहुल कुमार यादव ने बताया कि त्यौहारों के कारण किसानों ने पूर्व में गन्ना नहीं डाला था एक साथ गन्ना आ जाने के कारण तोल बंद की गई थी। अब पुनः चालू करा दी गई है। सैंंटर पर मौजूद गन्ने का शीध्र उठान कराया जा रहा है,

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close