[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
मोबाइल-टेक

स्टूडेंट्स के लिए Google ने पेश किया ये खास फीचर, पढ़ने में मिलेगी मदद

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान घरों पर मौजूद स्टूडेंट्स और टीचर्स की मदद के लिए Google ने YouTube पर एक नए फीचर की शुरुआत की है. इस फीचर को यूट्यूब लर्निंग का नाम दिया गया है. इस नए फीचर में फिजिक्स, मैथ्स, बायो, लैंग्वेज स्टडीज और स्टडी हैक्स जैसे विषयों के कंटेंट मौजूद हैं. ये यूट्यूब के एजुकेशन फोकस्ड क्रिएटर्स से लिए गए हैं. यूजर्स यूट्यूब लर्निंग को एक्सप्लोर टैब की मदद से मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर ही ऐक्सेस कर सकते हैं.

YouTube के मुताबिक, पाठ्यक्रम-संबंधित विषयों के अलावा यूट्यूब लर्निंग में फोटोग्राफी और योग जैसे टॉपिक्स पर भी वीडियो कंटेंट मौजूद हैं. गूगल ने कहा है कि ये नया फीचर उन लोगों के लिए बेहतर है जो स्टूडेंट्स हैं और जो नई स्किल सीखना चाहते हैं.

फिलहाल यूट्यूब लर्निंग में इंग्लिश और हिंदी में कंटेंट उपलब्ध हैं. कंपनी ने वादा किया है कि जल्द ही तमिल, तेलुगू, मराठी, बंगाली और अन्य भाषाओें में भी कंटेंट उपलब्ध कराए जाएंगे.

इसके अलावा टीचर्स और स्टूडेंट्स की मदद करने के लिए गूगल, G सूट और G सूट फॉर एजुकेशन कस्टमर्स को अपने गूगल मीट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म के प्रीमियम फीचर्स को फ्री में दुनियाभर में इस साल सितंबर तक उपलब्ध करा रहा है.

इससे सिंगल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में 250 लोग हिस्सा ले सकते हैं. साथ ही कंपनी ने 250 से भी ज्यादा स्कूलों के टीचर्स को इसके इस्तेमाल के लिए ट्रेनिंग भी दी है.

इसके अलावा गूगल द्वारा अपने प्ले स्टोर में एक नया किड्स सेक्शन भी लाया जा रहा है. इसमें टीचर्स द्वारा अप्रूव किए गए ऐप्स ही मौजूद होंगे. कंपनी ने कहा कि ऐप्स हाई स्टैंडर्ड्स फॉलो करेंगे ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि ये ऐप्स बच्चों के लिए बेहतर हैं.

Show More

Related Articles

Close