[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

आईसीडब्ल्यूए और जीबीयु के बीच अंतर्राष्ट्रीय मामलों और भारतीय विदेश नीति पर अध्ययन हेतु हुआ समझौता

ग्रेटर नोएडा: इण्डियन कौंसिल फॉर वर्ल्डअफेयर्स (आईसीडब्ल्यूए), एक राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है जो 2001 के आईसीडब्ल्यूए एक्ट के तहत दिल्ली में स्थित है, और गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय, नोएडा, जो 2002 में उत्तर प्रदेश सरकार एक्ट (9) के तहत स्थापित किया गया है, गौतम बुद्ध नगर यूपी में स्थित है, ने अपने लक्ष्य की पुनर्विस्तार और अंतर्राष्ट्रीय मामलों और भारतीय विदेश नीति पर जागरूकता और ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करने का निर्णय लिया है।

भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने हाल ही में 24 दिसंबर 2023 को गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय का दौरा किया और आईसीडब्ल्यूए के साथ गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के बीच एक एमओयू की घोषणा की थी। माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ आईसीडब्ल्यूए के अध्यक्ष हैं।

आईसीडब्ल्यूए और गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के बीच मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग को 27 मार्च 2024 को साइन किया गया, जो तीन साल के लिए मान्य होगा।

जीबीयू कुलपति प्रो रवीन्द्र कुमार सिन्हा ने इस साझा के महत्व को बताते हुए कहा कि यह मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मामलों और भारतीय विदेश नीति पर सहमत विषयों पर अध्ययन और सेमिनारों का आयोजन करना है। डीन एकेडमिक्स प्रो एन. पी. मलकानियाँ ने दोनों पक्षों उन बिंदुओं के बारे में बताया जिन बिंदुओं पर सहयोग करने का निर्णय लिया है जो निम्न हैं:

i. संयुक्त आयोजन का आयोजन;

ii. सामान्य रुचि विषयों पर मिलीभगत के ढंग के माध्यम से संयुक्त अध्ययन करना;

iii. अगर गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय द्वारा अनुरोध किया गया हो, तो भारतीय विश्व प्रशासन परिषद (आईसीडब्ल्यूए) गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान करने का विचार करेगी, जो अंतर्राष्ट्रीय मामलों और विदेश नीति में उनकी क्षमता/कौशल को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखेगी।

विश्वविद्यालय प्रशासन इस समझौते पर गंभीरता से काम करेगी और अंतरराष्ट्रीय मामले और विदेश नीति पर समय समय पर विशेष व्याख्यान एवं संगोष्ठी का भी आयोजन करेगी,

रिपोर्ट ओम प्रकाश गोयल मुख्य संपादक( ग्लोबल न्यूज 24×7)

Show More

Related Articles

Close