[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने अपने कृतित्व के माध्यम से समाज को समानता का दिया संदेश-डॉ. सुभोजित बनर्जी

ग्रेटर नोएडा:गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा में अम्बेडकर जयन्ती कार्यक्रम की शृंखला में आज  जीबीयू परिसर में स्थित महात्मा जोतिबा फूले ध्यान केन्द्र में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. सुभोजित बनर्जी, मुख्य छात्रावास अभिरक्षक (पुरुष) ने अपने उद्घाटन सम्बोधन में कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने भारतीय संविधान की रचना के रूप में भारत देश के भविष्य का निर्माण किया और अपने कृतित्व के माध्यम से समाज को समानता का संदेश दिया। डॉ. चन्द्रभानु भरास ने स्वागत-भाषण देते हुए अपने सम्बोधन में डॉ. अम्बेडकर के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम की शुरुआत बुद्धमूर्ति एवं बोधिसत्व डॉ. भीमराव अम्बेडकर के छायाचित्र पर अतिथियों एवं संकाय सदस्यों द्वारा पुष्पार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन से हुई। तदुपरान्त, बौद्ध अध्ययन एवं सभ्यता संकाय में अध्ययनरत् विदेशी छात्र-छात्राओं द्वारा बुद्ध वन्दना एवं मंगलपाठ किया गया। इस अवसर पर डॉ. भीमराव अम्बेडकर के जीवन-दर्शन से सम्बन्धित कई गतिविधियों का आयोजन किया गया। डॉ. मनीष मेश्राम के समन्वयन में डॉ. अम्बेडकर पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, निबन्ध लेखन प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता, कला प्रतियोगिता एवं रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। डॉ. नीता सिंह के समन्वयन में जीबीयू के छात्र-छात्राओं एवं बच्चों द्वारा गायन एवं नृत्य का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया। डॉ. ज्ञानादित्य शाक्य ने धन्यवाद ज्ञापन देते हुए कुलपति प्रो. रवीन्द्र कुमार सिन्हा, कुलसचिव डॉ. विश्वास त्रिपाठी, डीन प्रो. बन्दना पाण्डेय, वित अधिकारी श्री नीरज कुमार, डॉ. पंकज दीप सहित सभी सहयोगियों के प्रति हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त की। कार्यक्रम का संचालन जीबीयू के छात्र श्री प्रियांशु द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्तियों, विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों, कर्मचारियों, छात्र-छात्रों एवं बच्चों ने भाग लिया।

Show More

Related Articles

Close