[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

इन्फोसिस स्प्रिंगबोर्ड के द्वारा “लैब ऑन व्हील्स” पहल के अंतर्गत 5 दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन

ग्रेटर नोएडा: गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय मे इन्फोसिस स्प्रिंगबोर्ड के द्वारा *लैब ऑन व्हील्स* पहल के अंतर्गत 5 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे स्कूल ऑफ आई.सी.टी. के छात्रो ने भाग लिया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय के छात्रो को 21वीं सदी के कौशल विकसित करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी उपकरणों के बारे मे अवगत करना है।

इन्फोसिस स्प्रिंगबोर्ड मेकर लैब ऑन व्हील्स इस पहल के अंतर्गत उद्योग 4.0 एसटीईएम प्रयोगशालाओं को छात्रों तक पहुंचाना है । योग्य प्रशिक्षक इंफोसिस स्प्रिंगबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से संचालित प्रासंगिक सामग्री के माध्यम से सभी शिक्षार्थियों के लिए किट और परियोजनाओं पर आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

छात्रों को किट पर प्रयोग करने, 21वीं सदी के कौशल विकसित करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी उपकरणों के अनुप्रयोगों को समझने और डिजिटल क्रांति को चलाने वाली मूलभूत प्रौद्योगिकियों के बारे में सीखने का मौका मिलेगा। आई ओ टी प्रयोगों से सीखने के परिणामों में सुधार होगा और भौतिक शिक्षण वातावरण में बहुत अधिक मूल्य जुड़ेगा। इस कार्यक्रम में प्रतिभा की पहचान करने, जिज्ञासा जगाने और रचनात्मक विचारकों को तैयार करने की अपार क्षमता है जो वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का समाधान प्रदान करेंगे।

छात्रों को वास्तविक दुनिया में अवधारणा और उनके अनुप्रयोग सिमुलेशन को कवर करने वाले प्रयोगों पर काम करने का मौका मिलेगा ।

इस कार्यशाला में छात्रों ने प्रोजेक्ट बनाने की बुनियादी अवधारणाओं जैसे माइक्रोकंट्रोलर आधारित प्रोजेक्ट, अरुडिनो आधारित प्रोजेक्ट जैसे एलईडी ब्लिंकिंग, ट्रैफिक लाइट सिस्टम, स्मार्ट डोर बेल सिस्टम आदि को सीखा। छात्रों की भागीदारी सराहनीय थी।

माननीय कुलपति प्रोफेसर आर के सिन्हा जी ने कहा की इस कार्यशाला से छात्रो को उद्योग 4.0 के अनुरूप कौशल विकसित करने मे मदद करेगा।

इस गतिविधि को सफल बनाने में डीन प्रोफेसर संजय शर्मा ,विभागाध्यक्ष डॉ. अनुराग सिंह बघेल, डॉ. विनय लिटोरिया, आईसीटी के प्लेसमेंट समन्वयक डॉ. राजू पाल, श्रीमती भावना यादव और श्री सुमित कटियार ने अपना योगदान दिया,

Show More

Related Articles

Close