[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
धर्म

बागपत के चमत्कारी हनुमान मंदिर में मनाया गया हनुमान जी का जन्मोत्सव

- हनुमान जन्मोत्सव पर 24 घंटे से चल रहे अखण्ड़ रामायण पाठ के पूर्ण होने पर लगा विशाल भंडारा

हनुमान जन्मोत्सव में उत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्रों से आयी जानी-मानी हस्तियों ने की शिरकत

बागपत( उत्तर प्रदेश) हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बागपत के गौरीपुर जवाहरनगर स्थित चमत्कारी संकटमोचन श्री हनुमान मन्दिर एवं सिद्ध आश्रम में हनुमान जी का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम और हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। हनुमान जन्मोत्सव में उत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्रों से आयी जानी मानी हस्तियों ने शिरकत की और हनुमान जी की पूजा अर्चना की।

आश्रम के संचालक श्री धर्मवीर भगत जी के पावन सानिध्य में मन्दिर में 24 घंटे से चल रहे रामायण के अखण्ड़ पाठ, मूलमंत्र माला के अखण्ड़ जाप व हनुमान चालीसा के अखण्ड़ पाठ के पूर्ण होने पर यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित सभी भक्तों ने पूर्णाहूति दी। विभिन्न भगवानों की आरती के उपरान्त भक्तों ने हनुमान जी के दरबार में बढ़-चढ़कर अरदास लगायी और अपने परिवार और देश की खुशहाली, सुख, समृद्धि व उन्नति के लिए प्रार्थना की। इसके उपरान्त आश्रम में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें महिलाओं पुरूषों और बच्चो ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपनी सेवा प्रदान की। सुबह से शाम तक चले इस भंडारे में हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर अखण्ड़ रामायण पाठ व पूजा करने वाले सभी सहयोगियों को आश्रम की और से वस्त्र आदि भेंट कर सम्मानित किया गया और दक्षिणा प्रदान की गयी। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं ने बताया कि हनुमान जी का यह धाम बहुत ही चमत्कारी है। इस पवित्र धाम पर उनकी कई प्रकार की समस्याओं का हनुमान जी के आशीर्वाद से समाधान हुआ है। बताया कि इस मन्दिर में असाध्य रोग तक हनुमान जी की कृपा दृष्टि से सही हो जाते है, जिसके कई प्रमाण मौजूद है। श्रद्धालुओं ने आश्रम द्वारा बाहर से आये भक्तों के लिए निशुल्क रहने, खाने-पीने आदि की व्यवस्था और अच्छे आतिथ्य के लिए आश्रम के संचालक का आभार व्यक्त किया। आश्रम के संचालक श्री धर्मवीर भगत जी ने हनुमान जन्मोत्सव में आने वाले सभी हनुमान भक्तों और सेवा कार्य करने वाले सेवादारों का आभार व्यक्त किया।

हनुमान जन्मोत्सव में सेवादार रणवीर सिंह, पंडित पुरुषोत्तम शर्मा, आनंद कुमार, नेशनल अवार्डी व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित वरिष्ठ पत्रकार विपुल जैन, प्रवीण तोमर सिरसली, अर्जुन, तेजपाल, चंद्रपाल, रमेश, डॉक्टर संजीव आर्य, मास्टर मदन पाल, उर्मिला, विपिन, कुसुम, विशु, गौरव जैन, डा गजेन्द्र, आनन्द, कालुराम, अंकित, जगबीर राठी, डाक्टर पिन्टु, योगेन्द्र, प्रेम सिंह, रवि, विजयकुमार, विक्की कुमार, बाबूराम, ओमप्रकाश, कुलदीप, सहित हजारों श्रद्धालुगणों ने हनुमान जी के धाम मे हाजरी लगायी और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया,

रिपोर्टर विवेक जैन

Show More

Related Articles

Close