[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
corona update

अब घर बैठे ही कर सकेंगे अपनी कोरोना टेस्टिंग

जरूरत की खबर: अब घर बैठे ही कर सकेंगे अपनी कोरोना टेस्टिंग, एप्लीकेशन पर मिल जाएगी जांच रिपोर्ट

एक बार फिर कोरोना ने अपने नए वेरिएंट के साथ देश में पांव पसारना शुरू कर दिया है। इस कारण दोबारा से संक्रमण के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों ने 2135 का आंकड़ा भी पार कर लिया है। ऐसे में विशेषज्ञ लोगों की टेस्टिंग पर अधिक जोर दे रहे हैं, ताकि संक्रमित लोगों की पहचान कर संक्रमण पर काबू पाया जा सके। यदि आपमें कोई लक्षण देखने को मिलते हैं, तो जांच कराना महत्वपूर्ण है। हालांकि, ये प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल भरी है। कोरोना जांच के लिए हमें टेस्ट सेंटर जाना पड़ता है, जहां संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं अब आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे भी रैपिड एंटीजन होम-टेस्टिंग किट की मदद से स्मार्टफोन ऐप्स के साथ कोविड-19 टेस्ट कर सकते हैं। दरअसल, बीते वर्ष 23 दिसंबर तक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने सात रैपिड एंटीजन टेस्ट यानी आरएटी को मंजूरी दी थी। अगर आपको इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं –

इस रैपिड एंटीजन टेस्ट को घर पर ही लिया जा सकता है। ये टेस्ट एक एप्लिकेशन के साथ आता है जिसे स्मार्टफोन पर डाउनलोड करके घर में ही टेस्ट कर सकते हैं।

होम टेस्टिंग किट को मिली मंजूरी

कोविसेल्ट कोविड-19 ओटीसी एंटीजन एलएफ डिवाइस अप्रूवल प्राप्त करने वाली पहली किटों में से एक थी। मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड द्वारा निर्मित यह आईओएएस और एंड्रॉयड पर एक ऐप के साथ आता है। इसकी कीमत की बात करें तो ये 1,2,10 और 20 किट के पैक में आती है, जिसकी कीमत 250 रुपये है। एबट रैपिड डायग्नोस्टिक्स डिवीजन द्वारा निर्मित नेजल स्वैब आधारित किट पैनबायो कोविड-19 एंटीजन रैपिड टेस्ट डिवाइस की कीमत भी 250 रुपये प्रति किट है। जो 1, 4, 10 और 20 के पैक में उपलब्ध है। एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध नैविका-इन नामक ऐप टेस्ट के परिणामों की जांच करने का काम करता है। मेरिल डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाया गया कोविफाइंड कोविड-19 रैपिड एजी सेल्फ टेस्ट किट भी एक नोजल स्वाब आधारित टेस्ट किट ही है। वहीं कोवीफाइंड नामक एक ऐप टेस्ट रिजल्ट के साथ लोगों को कोरोना की जांच करने में मदद करेगा।

इसके अलावा एसडी. बायोसेंसर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित अल्ट्रा कोवि-कैच सार्स को-वी2 होम टेस्ट किट भी आपकी मदद कर सकता है। इसकी कीमत 250 रुपये है।

Show More

Related Articles

Close