[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

नागरिकता कानून को लेकर AMU में बवाल: 500 छात्रों के खिलाफ केस दर्ज, दो दर्जन हिरासत में

नागरिकता कानून को लेकर AMU में बवाल: 500 छात्रों के खिलाफ केस दर्ज, दो दर्जन हिरासत में

अलीगढ़. दिल्ली के जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में रविवार रात हुए बवाल में पुलिस ने 500 छात्रों के खिलाफ केस दर्ज किया है. इतना ही नहीं दो दर्जन छात्रों को हिरासत में भी लिया गया है. उधर पुलिस को आशंका है कि एएमयू में हुए बवाल में बाहरी तत्वों की साजिश हो सकती है. जिला प्रशासन ने ऐसे 150 लोगों को चिह्नित भी किया है. पुलिस को शक है कि निलंबित और निष्कासित छात्रों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान लोगों को उकसाया और हिंसा व आगजनी को अंजाम दिया.

60 से ज्यादा वाहन क्षतिग्रस्त
बता दें रविवार रात हुए बवाल में अधिकारियों व कर्मचारियों समेत अन्य लोगों के 60 ज्यादा वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था. इतना ही नहीं पत्थरबाजी में 50 से ज्यादा लोग घायल भी हुए. इनमें डीआईजे व एसपी सिटी भी चोटिल हुए हैं. सभी घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है. बता दें कि पुलिस ने एहतियातन शहर में धारा 144 लगा दी है. इतना ही नहीं जिले में इन्टरनेट सेवा भी पूरी तरह से बंद है.

AMU कैंपस RAF के साथ भारी संख्या में फोर्स तैनात

एएमयू के छात्रों ने यह विरोध प्रदर्शन दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के पास हुए विरोध प्रदर्शन के तुरंत बाद किया. विश्वविद्यालय प्रशासन ने तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी 2020 तक बंद करने का आदेश दिया है. इस बीच विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने बताया कि मौजूदा हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है और तमाम छात्रावास खाली कराए जा रहे हैं. सुरक्षा की दृष्टि से एएमयू में रैपिड एक्शन फोर्स के साथ ही पीएसी व भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. उधर डीजीपी ओपी सिंह कहना है कि कैंपस में हालात सामान्य है और पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है.

Show More

Related Articles

Close