[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
UNCATEGORIZED

राष्ट्रीय सेवा योजना के अन्तर्गत छात्र स्वयं सेवकों ने चलाया सफाई अभियान

औरंगाबाद:- अमर सिंह महाविद्यालय लखावटी में राष्ट्रीय सेवा योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना द्वितीय इकाई के स्वयं सेवकों ने सोमवार को महाविद्यालय परिसर में जोर दार सफाई अभियान चलाया. छात्र स्वंयसेवकों ने महाविद्यालय परिसर में जहाँ तहाँ उगी अनावश्यक घास फूस ,खरपतवार, आदि निकाला और साफ सफाई की. कार्यक्रम अधिकारी डा० सचिन कुमार जैन ने अभियान के दौरान छात्रों का मार्ग दर्शन किया और दिशा निर्देश दिए.

सफाई अभियान के सुचारू रुप से संपन्न होने के पश्चात स्वंय सेवकों के लिए राष्ट्र कल्याण में युवाओं की भूमिका विषयक ग्रुप डिस्कशन का आयोजन किया गया. सभी स्वयंसेवकों ने सार गर्भित विचार रखे. छात्रों का कहना था कि किसी भी राष्ट्र की उन्नति में युवाओं का सर्वाधिक महत्वपूर्ण योगदान और भूमिका होती है.यदि देश के युवा अपनी छमता और योग्यता का ईमानदारी से राष्ट्र निर्माण में उपयोग करें तो हमारे देश को विश्व गुरु का दर्जा मिलते देर ना लगेगी.

एक दिवसीय शिविर के द्वितीय सत्र में लक्ष्मी जनकल्याण सेवा संस्थान के नोडल अधिकारी एवं प्रधान डा० ए के सिंह ने छात्रों को एग्री क्लीनिक, एग्री बिजनिस योजना की विस्तृत जानकारी दी. तथा छात्रों से इसका लाभ उठाने की अपील की.उन्होने बताया कि संस्थान के मुरादनगर मशरुम नर्सरी में बी एस सी एग्रीकल्चर के छात्रों को 45 दिन का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है. इच्छुक छात्र इसका लाभ उठाकर भरपूर लाभ उठा सकते हैं.

महाविद्यालय प्राचार्य डा० राजेन्द्र कुमार ने छात्रों के सेवा भाव की सराहना की. डा० मनीष मिश्रा ने भी छात्रों को संबोधित किया.अभिषेक सोनी, शिवम सैनी रविकुमार, निलेश, मौहम्मद हनीफ, शिवानी सुरेखा,हिमांशी,आदि स्वयं सेवकों ने सराहनीय कार्य किया.

औरंगाबाद से राजेन्द्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close