[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीय

भारत का अफगानिस्तान पर क्या होगा अगला कदम ? जाने

भारत का अफगानिस्तान पर क्या होगा अगला कदम ? जाने

नई दिल्ली. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद उभरे हालात को लेकर विदेश मंत्रालय संसद के दोनों सदनों के पार्टी नेताओं को जानकारी देगा. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस संबंध में ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राजनीतिक पार्टियों के फ्लोर लीडर्स को अफगानिस्तान के ताज़ा हालात को लेकर सूचित करने का आदेश दिया है.

अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद अमेरिका, भारत, ब्रिटेन जैसे कई देश वहां फंसे अपने नागरिकों को विमान के जरिये निकाल रहे हैं. भारत ने भी वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए रोजाना दो फ्लाइट काबुल से भारत के लिए चलाने का फैसला किया है. भारत ने इस बात का भी आश्‍वासन दिया है कि वह अफगानिस्‍तान में फंसे हिंदुओं और सिखों के अलावा जरूरतमंदों की भी मदद करेगा.

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट में कहा, ‘अफगानिस्‍तान के हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिए है कि वह इस संबंध में सभी दलों के फ्लोर लीडर्स को जानकारी दे. संसदीय कार्यमंत्री इस बारे में पूरी जानकारी देंगे.’

 

हालांकि इस मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने सवाल खड़े किए हैं. उन्‍होंने ट्विटर पर एस जयशंकर के पोस्‍ट पर सवाल करके पूछा कि पीएम मोदी इस मुद्दे पर क्‍यों कुछ नहीं बोलेंगे.

वहीं अफगानिस्तान से निकाले गए भारत के 146 भारतीय नागरिक कतर की राजधानी दोहा से चार अलग-अलग विमानों के जरिये सोमवार को भारत पहुंचे. इन नागरिकों को अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के विमान के जरिए पिछले कुछ दिन में काबुल से दोहा ले जाया गया था.

मामले से संबंधित जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद तनावग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों और अफगान भागीदारों को निकालने के भारत के अभियान के तहत इन लोगों को दिल्ली लाया गया. काबुल में निकासी अभियान शुरू करने के बाद दोहा से भारत लाया गया यह भारतीयों का दूसरा समूह है. इससे पहले, रविवार को दोहा से एक विशेष विमान के जरिये 135 भारतीय दिल्ली पहुंचे थे.

 

 

Show More

Related Articles

Close