[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
दनकौर

महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई धूमधाम से

दनकौर :विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान से सम्बद्ध विद्यालय बिशंभर दयाल राममूर्ति देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, दनकौर में आज दिनांक 2 अक्टूबर 2021 को महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जयंती बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ ध्वजारोहण और उदघोषों के द्वारा किया गया।
तत्पश्चात विद्यालय के प्रधानाचार्य जयप्रकाश सिंह,आचार्य राजकुमार शर्मा, शिवशंकर शर्मा व कार्यक्रम के मुख्य वक्ता संजय दीक्षित के द्वारा संयुक्त रूप से मां शारदे, महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण करके किया गया। इसी क्रम में सभी मंचासीन पदाधिकारियों का छात्रों द्वारा बैज लगाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में अनेक छात्र छात्राओं ने अपने-अपने विचार दोनों महापुरुषों के विषय में रखें।सर्वप्रथम कक्षा 11 की बहन रेनू ने अपने अंग्रेजी भाषण में गांधी जी के जन्म व शिक्षा के विषय में विस्तार से बताया। इसी क्रम में कक्षा 10 की छात्रा रजनी ने कविता के माध्यम से अपने विचारों को प्रस्तुत किया।


आचार्य शिवशंकर शर्मा ने बताया कि गांधी जी के जन्मोत्सव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की इस से सीख लेकर हमें अपने आसपास स्वच्छता रखनी चाहिए। कक्षा 11 के छात्र आसिफ ने बताया कि महात्मा गांधी अहिंसा के पुजारी थे और वे इंग्लैंड से वकालत की पढ़ाई करके आए थे। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता संजय दीक्षित ने बताया कि गांधीजी हिंसा के विरुद्ध थे। उन्होंने कहा जिस प्रकार वर्तमान समय में हिंसात्मक गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं हम सभी को गांधी जी के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रधानाचार्य जयप्रकाश सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन से हमें प्रेरणा लेते हुए सर्वप्रथम स्वयं की गलत आदतों को परिवर्तित करना चाहिए।

“हम बदलेंगे जग बदलेगा”
कार्यक्रम का संचालन भास्कर सैनी ने किया ।कार्यक्रम में आचार्य राकेश चौहान, अरविंद सिंह, ओमवीर सिंह, धर्मवीर सिंह, भूपेंद्र सिंह, रूबी चौधरी, अंजू सिंह व सभी कार्यालय बंधु तथा कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।

Show More

Related Articles

Close