[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
corona update

निजी और सरकारी हवाई अड्डों पर RT-PCR जांच की कीमतों में भारी अंतर, क्या है वजह?

निजी और सरकारी हवाई अड्डों पर RT-PCR जांच की कीमतों में भारी अंतर, क्या है वजह?

नई दिल्ली. कोविड-19 के मामलों का पता लगाने के लिए निजी संस्थानों द्वारा प्रबंधित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और सरकारी हवाई अड्डों पर रैपिड RT-PCR जांच की कीमत में जमीन आसमान का अंतर है. उदाहरण के लिए कोझिकोड हवाई अड्डे पर रैपिड RT-PCR जांच की कीमत 1,580 रुपये है, जबकि मुंबई और हैदराबाद हवाई अड्डों पर दरें ढाई गुणा 3,900 रुपये हैं. दोनों हवाई अड्डों पर जांच के दाम में अंतर तब भी इतना ज्यादा है, जबकि राज्य सरकार द्वारा हस्तक्षेप किये जाने के बाद कीमतों में 13.3 % दाम कम किए गए. चार बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे- दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु से लोग सबसे ज्यादा यात्रा करते हैं. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (airport authority of india- AAI) के आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में इन चार हवाई अड्डों पर 12.23 लाख यात्री आए. इस महीने करीब कुल 22.22 लाख यात्री भारत आए. वहीं कोझिकोड में 1.45 लाख , गोवा में 9,565 , कोलकाता में 34,076 और चेन्नई में 1.57 लाख यात्री आए.

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक RT-PCR जांच के लिए ज्यादा कीमतों के पीछे बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि एयरपोर्ट का प्रबंधन कर रही कंपनियां उसमें 30-35 फीसदी हिस्सा राजस्व के तौर पर ले रही हैं. हालांकि सरकारी हवाई अड्डों पर राजस्व नहीं लिया जा रहा है. ओमिक्रॉन वेरिएंट के बाद केंद्र ने ‘जोखिम वाले’ देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए RT-PCR जांच अनिवार्य कर दिया है. इनमें दक्षिण अफ्रीका, चीन आदि के अलावा यूरोपीय देश शामिल हैं.

 

सामान्य RT-PCR और रैपिड जांच में क्यों है इतना अंतर?

हैदराबाद हवाई अड्डे पर कोविड -19 के RT-PCR जांच के लिए 750 रुपये, जबकि रैपिड RT-PCR जांच की कीमत 3,900 रुपये है. रैपिड RT-PCR की कीमत हाल ही में पहले के 4,500 रुपये से कम की गई थी. इसी तरह, मुंबई में, रैपिड RT-PCR जांच की लागत 3,900 रुपये है, लेकिन यह भी राज्य सरकार के हस्तक्षेप के बाद पिछले सप्ताह 4,500 रुपये से कम हो गई थी. मुंबई हवाई अड्डे पर सामान्य RT-PCR की कीमत 600 रुपये है. पिछले हफ्ते, महाराष्ट्र सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर तेजी से RT-PCR जांच की फीस में बराबरी लाने को कहा था.

रिपोर्ट के अनुसार एयरपोर्ट मैनेजमेंट करने वाले एक अधिकारी के मुताबिक, सामान्य RT-PCR की कीमत सरकार द्वारा तय की जाती है, लेकिन रैपिड RT-PCR जांच की कीमत क्लीनिकल लैब द्वारा तय की जाती है. उदाहरण के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर, जेनस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक्स जांच करता है. सूत्रों ने कहा कि दिल्ली हवाईअड्डे को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने और अधिक लैब्स को अपने यहां जगह देने के लिए कहा है. दिल्ली हवाई अड्डे को GMR संचालित करती है. दिल्ली के अलावा GMR हैदराबाद का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी ऑपरेट करती है. यहां MapMyGenome नाम की कंपनी जांच करती है.

मुंबई, अहमदाबाद में क्या हाल है?

अखबार के अनुसार अडाणी ग्रुप द्वारा संचालित मुंबई हवाईअड्डे पर तीन लैब्स हैं. जिसमें लाइफनिटी, सबअर्बन डायग्नोस्टिक्स और एक्यू-एमडी (मायलैब्स) शामिल हैं. इसके साथ ही अहमदाबाद हवाई अड्डे पर नॉर्थस्टार पैथोलॉजी लैब्स काम करती है. अहमदाबाद में, सामान्य RT-PCR जांच की कीमत 400 रुपये है, जबकि रैपिड RT-PCR की कीमत 2,700 रुपये है. न केवल निजी हवाई अड्डों पर बल्कि एएआई द्वारा संचालित हवाई अड्डों पर भी रैपिड RTPCR जांच की कीमतें अधिक हैं. कोलकाता हवाई अड्डे पर दो बार कीमत घटने के बाद रैपिड टेस्ट की कीमत 2,900 रुपये है.

सामान्य RT-PCR और रैपिड RT-PCR जांच की कीमतों के बीच यह अंतर समय के आधार पर भी है. मुंबई एयरपोर्ट की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक सामान्य RT-PCR टेस्ट के नतीजों में 8-10 घंटे तक लगते हैं, जबकि रैपिड RT-PCR टेस्ट के नतीजे 1-2 घंटे के अंदर मिल जाते हैं. हालांकि, हवाई अड्डे ने यह भी बताया है कि ‘जांच में वृद्धि के कारण, रिपोर्ट में थोड़ी देरी हो सकती है.’

Show More

Related Articles

Close