[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

ग्रामीणों को राशन डीलर की शिकायत पड़ी महंगी ,जिला पूर्ति अधिकारी के खिलाफ ग्रामीणों में आक्रोश

ग्रामीणों को परेशान करने के लिए आपूर्ति निरीक्षक ने जानबूझकर ढाई किलोमीटर दूर नियुक्त किया डीलर 

औरंगाबाद :विकासखण्ड लखावटी अंतर्गत ग्राम मैथना जगतपुर में अरसे से राशन डीलर ग्रामीणों को निर्धारित से कम मात्रा में राशन देता आ रहा था। लगभग तीन महीने पहले ग्रामीणों ने प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ, डीएम,एस डी एम, तथा जिला पूर्ति अधिकारी से डीलर की जांच कराकर दोषी पाए जाने पर कोटा समाप्त कर नया डीलर तैनात कराने की मांग की थी। आला अधिकारियों के निर्देश पर

पूर्ति निरीक्षक सुधांशु यादव ने 13अप्रेल को गांव पहुंच कर ग्रामीणों से शिकायत की बाबत पूछताछ की थी। ग्रामीणों ने पूर्ति निरीक्षक को डीलर की घटतोली राशन में कटौती की जानकारी दी और शपथपत्र दिये।

जांच में दोषी पाए जाने वाले डीलर को पूर्ति निरीक्षक की रिपोर्ट पर निलंबित कर दिया गया।

कानून के मुताबिक जांच में दोषी पाए जाने पर डीलर के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जानी चाहिए थी

और उसे बर्खास्त कर नये डीलर का चयन किया जाना चाहिए था लेकिन प्रचलित खेल के अनुसार डीलर को निलंबित कर ग्राम मैथना जगतपुर के ग्रामीणों को दो ढाई किलोमीटर दूर औलीना ग्राम के राशन डीलर के यहां अटैच कर दिया गया।

जानकार सूत्रों के अनुसार दोषी पाए जाने पर भी राशन डीलर को निलंबित दो कारणों से किया गया। एक तो सरकारी राशन डीलर की शिकायत करने वाले ग्रामीणों को शिकायत करने का दण्ड मिल सके। दूसरे निलंबित राशन डीलर से सांठगांठ करके थोडा वक्त गुजर जाने पर बहाल कर दिया जाएगा। इस तरह एक पंथ दो काज सिद्व होने संभव हैं।

भीषण गर्मी में दो माह से दो ढाई किलोमीटर पैदल चलकर राशन पाने वाले हजारों ग्रामीणों की परेशानी जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी नहीं देख पा रहा है। गौर तलब है कि ऐसा कृत्य योगी आदित्यनाथ की सरकार में ही किया जा रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि पूर्व में भी यह राशन डीलर राशन वितरण में गड़बड़ी करने के आरोप में निलंबित किया गया था। कुछ महीने निलंबित रहने के पश्चात भृष्ट नौकरशाही की सेवा पानी के बाद बहाल हो गया था।

राशन डीलर ने बताया कि अधिकारियों से बातचीत हो रही है जल्द ही कोटा बहाल हो जायेगा।

Show More

Related Articles

Close