[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

बहादुरपुर पसौली के लाल ने लिया गांव का सरकारी स्कूल गोद

इसी स्कूल में सीखा था पिता जी ने कखग

औरंगाबाद :वर्ष 2002के चुनावों से पूर्व तत्कालीन भाजपा सरकार ने एक नारा बुलंद किया था “चलो गांव की ओर “इस नारे को ग्रामीणों को लुभाने के लिए बुलंद किया गया था वो अलग बात है कि इस नारे का कोई असर नहीं हुआ था और सरकार को पराजय का सामना करना पड़ा था।

प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने इसी तर्ज पर तमाम सांसद विधायक जनप्रतिनिधियों और उच्चाधिकारियों को कम से कम एक सरकारी स्कूल गोद लेने और उसका कायाकल्प कराने का आग्रह किया है। लेकिन इस बार खासियत यह है कि इस आवाह्न का उद्देश्य चुनावी लाभ उठाना नहीं है बल्कि हकीकत में गांव देहात की ओर जन प्रतिनिधियों एवं उच्चाधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराना और गांव देहात में शिक्षा का प्रचार प्रसार सुचारू रूप से किया जाना है।

विकास खंड लखावटी अंतर्गत ग्राम खनौदा के संविलियन विद्यालय को हाल ही में ब्लाक प्रमुख लखावटी ईश्वर पहलवान ने गोद लिया है और स्कूल का कायाकल्प कराने का संकल्प लिया है।

इसी कड़ी में इसी ब्लाक के दूसरे गांव बहादुरपुर पसौली को सहारनपुर में तैनात डी आई जी (एस आई टी) अमित वर्मा ने जो कि इसी गांव बहादुरपुर पसौली के मूल निवासी हैं ने गोद लिया है। श्री वर्मा ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर अपने निर्णय से अवगत कराया है। गांव वालों ने जब से वर्मा द्वारा गांव के सरकारी स्कूल को गोद लिए जाने की खबर सुनी है वो खुशी से झूम उठे हैं। ग्राम वासियों को आशा हो चली है कि अब इस स्कूल का कायाकल्प अवश्य हो जायेगा। उल्लेखनीय है कि डीआईजी अमित वर्मा के पिता दर्शन सिंह ने भी इसी स्कूल में प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की थी।

बहादुरपुर पसौली के इस विद्यालय में लगभग डेढ़ सौ बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं। विद्यालय में सात शिक्षक तैनात हैं। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल में बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर मौजूद नहीं है। स्कूल के आगे का हिस्सा नया बना हुआ है जबकि पीछे का आधा हिस्सा खंडहर में तब्दील है। बरसाती सीजन में इसमें जल भराव हो जाता है और स्कूली बच्चों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है।

ग्रामीणों को भरोसा हो चला है कि गांव का लाल अपने गांव के इस विद्यालय को आदर्श विद्यालय बनाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रहने देगा।

Show More

Related Articles

Close