[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahrउत्तर प्रदेशगौतमबुध नगर

गौशाला के औचक निरीक्षण पर रामगढ़ पहुंचे जिलाधिकारी ने तमाम खामियां पाकर अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई

ए डी एम की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच समिति गठित कर एक सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

 

 

जिलाधिकारी के कड़क तेवरों से जिले भर के कामचोर अधिकारियों में मच गया है हड़कंप

औरंगाबाद( बुलंदशहर ) जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह बुधवार को ब्लाक लखावटी अंतर्गत ग्राम रामगढ़ दौलताबाद स्थित अस्थाई गौशाला के औचक निरीक्षण पर आये। दौरे की खास बात यह रही कि ब्लाक के अधिकारियों तक को डी एम के आने की भनक तक नहीं लग सकी। अचानक ब्लाक मुख्यालय लखावटी पहुंच जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी अजय सिंह,ए डी ओ पंचायत श्री पाल सिंह और राजकीय पशु चिकित्सक डॉ चंदर जीत सिंह को तलब कर गौशाला की ओर रूख कर दिया।

गौशाला की दुर्दशा अपनी आंखों से देखकर जिलाधिकारी का पारा हाई हो गया। एक खोर में मिट्टी लगा गोबर पड़ा मिला। कुछ में भूसा था कुछ खाली मिलीं। साफ सफाई ऐसी जैसे हफ्तों से सफाई हुई ही नहीं हो। दुबली पतली गायों और गौवंशों को देख जिलाधिकारी अपने आपको रोक नहीं सके और मौके पर ही पशु चिकित्सक डॉ चंदर जीत सिंह व ब्लाक अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई। साफ साफ पूछा कि आखिर आप लोग कभी यहां आकर निरीक्षण करते भी हो या दफ्तर में बैठे बैठे खाना पूर्ति करते रहते हो।

मौके पर हरा चारा नहीं मिला भूसा भी पर्याप्त मात्रा में नहीं था। लगभग छः सौ गौवंश मौजूद होने के बाबजूद रजिस्टर तक मौजूद नहीं था। सभी पशुओं को टैग भी नहीं लगे मिले।

गौशाला के निरीक्षण के दौरान ग्राम प्रधान भी नहीं मिला।

तमाम खामियां पाकर जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच समिति गठित कर एक सप्ताह में पूरी जांच रिपोर्ट तलब की है। जांच समिति में जिला विकास अधिकारी तथा जिला पशु चिकित्साधिकारी को शामिल किया गया है। जांच समिति भूसे चारे की समस्त खरीद फरोख्त,कब पशु आये कब टैग लगे कितना धन आवंटित किया गया उसका उपयोग किस प्रकार किया गया सभी बिंदुओं पर जांच पड़ताल करके जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपेगी।

दूसरी ओर ग्राम प्रधान जितेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि गौशाला की व्यवस्था पूर्व प्रधान ने ही संभाली हुई है। आज तक पूर्व प्रधान ने गौशाला का चार्ज नहीं सौंपा है। पूर्व प्रधान ही गौशाला चला रहा है यह तथ्य ब्लाक का हर छोटा बड़ा अधिकारी जानता है। इसके बावजूद कोई भी अधिकारी उसे चार्ज नहीं दिला पाया है।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close