[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahrअपराध

तुम हमें नकल कराओ हम तुम्हें नकल करायें

औरंगाबाद:- भाजपा के राज में नकल माफियाओं की जमकर पौबारह हो रही है। इस समय प्राविधिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित डी फार्मा परीक्षा वर्ष प्रथम व द्वितीय वर्ष की कराई जा रही है। शुक्रवार 1जुलाई से शुरू होने वाली परीक्षा 18जुलाई तक चलेगी।

परीक्षा शुरू होने से पहले ही नकल माफिया सक्रिय हो गए और उन्होंने मनमाने ढंग से अपने अपने कॉलेज के परीक्षा सैंटर सैटिंग के चलते मनचाही जगहों पर बनवा लिये। यही नहीं उन्होंने खुलेआम अपने अपने कॉलेज के छात्रों को 20हजार दो बोलकर नकल करायेंगे का आफर देना शुरू कर दिया। साधन संपन्न अभिभावकों ने अपने बच्चों को पास कराने के लिए आफर स्वीकार करते हुए मांगी गई धनराशि जमा करा भी दी लेकिन निर्धन और आर्थिक तंगी झेल रहे अभिभावकों को यह आफर योग्य बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ महसूस हुआ। एक परेशान अभिभावक ने मामला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके जन समस्या समाधान पोर्टल पर भेजकर इस गैटिंग सैंटिग घपले पर कड़ाई से अंकुश लगाये जाने की मांग की।

इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होने से नकल माफियाओं के हौसले बुलंद हो गये। और उन्होंने दिये गये आफर का भली प्रकार से क्रियान्वयन शुरू कर दिया।

शिक्षा माफियाओं की काली करतूतों को ई मेल द्वारा प्राविधिक शिक्षा मंत्री उ प्र तथा प्राविधिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के सचिव एवं विशेष सचिव को भेजते हुए एक प्रत्यक्षदर्शी छात्र ने इस सब को तत्काल रुकवाये जाने की मांग की है। मंत्री सहित तमाम उच्चाधिकारियों को भेजे गए ई मेल संदेश में कहा गया है कि बुलंदशहर कालेज आफ फार्मेसी के छात्रों का परीक्षा केंद्र निकटवर्ती डी एन कालेज आफ फार्मेसी में बनाया गया है और डी एन कालेज आफ फार्मेसी का परीक्षा केंद्र बुलंदशहर कालेज आफ फार्मेसी में बनाया गया है। दोनों एक दूसरे को नकल करा रहे हैं। भेजे गए संदेश में नकल कराने का तरीका भी उजागर किया गया है। शिकायतकर्ता ने मंत्री व उच्चाधिकारियों को अवगत कराया है कि फार्मेसी फर्स्ट ईयर के छात्रों को एक एक नंबर वाले प्रश्नों को बोल कर नकल कराई जा रही है जबकि फार्मेसी सैकिंड ईयर छात्रों को बुक से नकल कराई जा रही है। शिकायतकर्ता ने मंत्री व अधिकारियों से नकल रुकवाओ नकल रुकवाओ की गुहार लगाई है।

छात्र की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए प्राविधिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के सचिव सुनील कुमार सोनकर ने पत्रांक संख्या 5587दिनांक 5जुलाई के द्बारा आरोपित दोनों परीक्षा केंद्र अधीक्षकों संचालकों व स्थाई पर्यवेक्षकों को नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं और छात्र द्वारा की गई शिकायत पर स्पष्टीकरण तलब किया है । सचिव ने संयुक्त निदेशक प्राविधिक शिक्षा पश्चिमी क्षेत्र दौराला और उड़न दस्ता पश्चिमी क्षेत्र को इन दोनों परीक्षा केंद्रों की सधनजांच करके रिपोर्ट भेजने के आदेश भी जारी किए हैं।

बुलंदशहर कॉलेज आफ फार्मेसी में स्थाई पर्यवेक्षक रविप्रकाश ने फोन पर परीक्षा नकल विहीन संपन्न कराने की बात कही है।

औरंगाबाद से राजेन्द्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close