[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

मुख्यमंत्री आज करेंगे एमएनसीयू वार्ड का निरीक्षण

व्यवस्था चॉक-चौबंद करने में जुटा स्वास्थ्य विभाग ,डीएम-एसएसपी सहित सीडीओ ने एमएनसीयू का किया निरीक्षण 

बुलंदशहर, जनपद में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। मुख्यमंत्री का कार्यक्रम फाइनल होने के बाद अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं। जिला महिला अस्पताल में बने मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) वार्ड का अधिकारियों का निरीक्षण किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कुमार सिंह ने बताया 27 अगस्त को जनपद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा प्रस्तावित है, जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियों में जुटा है। मुख्यमंत्री जनपद में निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कॉलेज और एमएनसीयू वार्ड का निरीक्षण करेंगे।

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कुमार सिंह ने बताया प्रदेश में कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब (सीईएल) के वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग से जिला महिला अस्पताल में मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू)  वार्ड का निर्माण हुआ है। जिला महिला अस्पताल में निर्मित 20 बेड का एमएनसीयू प्रदेश का पहला वार्ड है। कम्युनिटी एम्पॉवरमेंट लैब संस्था के संस्थापक डॉ विश्वजीत कुमार और मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी आरती कुमार हैं, पिछले 19 सालों से नवजात शिशु और मां के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल पर काम कर रही है। इस संस्था द्वारा MNCU को बनवाने में तकनीकी और वैज्ञानिक सहयोग दिया गया। वर्ष 2016 को लखनऊ में बने एमएनसीयू वार्ड का उद्धघाटन माननीय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के कर कमलों द्वारा किया गया। जनपद बुलंदशहर के जिला महिला अस्पताल में बने एमएनसीयू वार्ड का लोकार्पण मेरठ मंडल आयुक्त सुरेंद्र कुमार सिंह व जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह ने संयुक्त रूप से किया था। एमएनसीयू वार्ड में कंगारू मदर केयर सहित नवजात को मां के साथ उपचार की व्यवस्था है। सीईएल द्वारा एमएनसीयू वार्ड के संचालन के लिए स्टाफ नर्सेज को प्रशिक्षण दिया गया जा चुका है।

मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक वह एमएनसीयू और राजकीय मेडिकल कालेज का निरीक्षण करेंगे। मुख्यमंत्री का कार्यक्रम फाइनल होने के बाद सीईएल की टीम एमएनसीयू वार्ड का निरीक्षण करते हुए स्टाफ नर्सेज को वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग के बारे में जानकारी दे चुकी है। टीम ने स्टाफ नर्स को मां और बच्चे को उपचार देने के बारे में प्रशिक्षण दिया है। एमएनसीयू वार्ड एवं निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिए हैं।

————

Show More

Related Articles

Close