[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
जानकारी

अब आप भीम एप्प से भी कर पाएंगे फास्टटैग रीचार्ज, पढे पूरी खबर

अब आप भीम एप्प से भी कर पाएंगे फास्टटैग रीचार्ज, पढे पूरी खबर

नई दिल्ली। 15 दिसंबर से देशभर में नेशनल हाइवेज के टोल प्लाज़ा पर टोल चुकाने के लिए FASTag की सुविधा शुरू कर दी गई है. कुछ टोल प्लाजा पर फास्टैग ना होने पर दोगुना टोल देना पड़ सकता है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी गाड़ी पर फास्टैग जरूर लगवा लें.

फास्टटैग क्या है और काम कैसे करता है?

FASTag एक तरह का टैग है जो आपको अपनी गाड़ी के विंडशील्ड पर अंदर की तरफ से लगाना है. यह Radio Frequency Identification Enabled है, जो आपकी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन डिटेल्स से लिंक होगा. आप जब भी किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो वहां आपको खासतौर पर फास्टैग के लिए डेडिकेटेड लेन्स मिलेंगी जिनमें ये कोड डिडेक्टर लगा होगा.

ये डिडेक्टर आपके कोड को डिडेक्ट करेगा रीड करेगा और जितना भी टोल का अमाउंट होगा वो प्रीपेड बैलेंस से डिडक्ट हो जाएगा. सबसे अच्छी बात है कि इस टैग पर किसी तरह की लिमिट नहीं है. यानी आप इसके खराब होने तक इसे यूज कर सकते हैं.

अगर आपने फास्टैग खरीद लिया है, तो आपको इसे रिचार्ज करना होगा. अगर आप डिजिटल पेमेंट ऐप BHIM ऐप इस्तेमाल करते हैं तो आप इसके जरिए भी फास्टैग रिचार्ज कर सकते हैं. हालांकि, आप इस UPI बेस्ड ऐप से फास्टैग खरीद नहीं सकते.

इस ऐप पर आपने जितने भी बैंक अकाउंट लिंक करा रखे हैं, सभी से इसे रिचार्ज कर सकते हैं. इसमें आपको एक ही बैंक अकाउंट लिंक होने या फिर प्रीपेड वॉलेट जैसी मजबूरियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

BHIM ऐप से कैसे रिचार्ज करें फास्टैग?

– अगर आपके पास यह ऐप नहीं है तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर Google Play या फिर Apple Store से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा.

– इसके बाद आपको इस पर अपना एक अकाउंट बनाकर अपना बैंक अकाउंट लिंक करके पासवर्ड सेव करना होगा.

– ऐप के स्क्रीन पर आपको Transfer Money के नीचे Send का ऑप्शन दिखेगा, इस पर टैप करने के बाद आपको अपने फास्टैग की UPI ID डालनी होगी, आपको फास्टैग खरीदते वक्त इसकी UPI ID मिली होगी.

– UPI ID भरने के बाद Send to Self का ऑप्शन चुनिए और जितना भी अमाउंट आपको अपना फास्टैग प्रीपेड वॉलेट में डालना है, उतना अमाउंट भरकर Pay के ऑप्शन पर क्लिक करें.

– ट्रांजैक्शन के लिए आपको फिर से अपना पासकोड देना होगा.

– इसके बाद आपका फास्टैग प्रीपेड वॉलेट रीचार्ज हो जाएगा और आपके मोबाइल फोन पर पैसे कटने का मैसेज आ जाएगा.

Show More

Related Articles

Close