[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

आठ लाख सड़सठ हजार रुपए का अपव्यय साबित होने जा रहा है मेन बाजार का खडंजा

बननी चाहिए थी सी सी रोड, लगवा रहे हैं मेन सदर बाजार में खडंजा नहीं चलेगा साल भर भी

औरंगाबाद( बुलंदशहर ) जनता के पैसे का दुरूपयोग और सरकारी धन का अपव्यय देखना है तो औरंगाबाद मेन बाजार में पहुंच कर खुद अपनी आंखों से देखिए। फिलवक्त मेन बाजार में नगर पंचायत खडंजा लगवा रही है। नगर पंचायत कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस कथित विकास कार्य पर आठ लाख सड़सठ हजार रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

यदि इस रोड का मौका मुआयना किया जाये तो साफ जाहिर होता है कि खडंजा यहां चलने वाला नहीं है। क्योंकि खडंजा बहुत जल्दी बैठने लगता है जिसके कारण जगह जगह गड्ढे बन जाते हैं। इस खडंजे के बजाय यदि यहां सीसी रोड बनवाई जाती तो कारगर साबित होती। लेकिन नगर पंचायत को मनमाने ढंग से हांकने में मशगूल कर्ताधर्ताओं ने खड़ंजे का एस्टीमेट पास कर लिया।

नगर पंचायत द्बारा पूर्व में भी इस स्थान पर खडंजा लगवाया गया था। उसको नगर पंचायत अपने सफाई कर्मचारियों से उखड़वा कर खडंजे में निकली ईंटों को नगरपंचायत के ट्रैक्टरों से ढुलवा रही है। ईंटों की स्थिति देखने पर अधिकांश ईंट साबुत निकल रही थीं जिन्हें कहां पहुंचाया जा रहा है यह नगर पंचायत के बाबू जो हकीकत में कर्ता धर्ता बना दिए गए हैं ही जानें। पूछने पर एक बाबू ने बताया कि ईंट नगर पंचायत में जमा हो रही हैं क्या किया जायेगा यह उसे भी पता नहीं है।

पुराना खडंजा उखाड़े जाने पर स्पष्ट हुआ है कि खड़जे के नीचे बालू रेत बिछा कर खडंजा लगवाया गया था। काश यदि बालू रेत बिछाने के स्थान पर रोडी कुटवा कर जगह समतल कराकर खडंजा लगवाया गया होता तो यह हालत बिलकुल भी नहीं होती।

खडंजे में लगी ईंटों के जगह जगह दब जाने पर गड्ढे बन चुके थे जिनके कारण पैदल चलना तक दूभर हो गया था दुपहिया वाहन तो ऐसे हिचकोले खाते चलते थे जैसे पैटृोल की जगह दारू पीकर मदमस्त होकर गुजर रहे हों।

यदि सीसी रोड बनवाई जाती तो पुराने खडंजे की ईंटों को तुड़वा कर ठेकेदार मजबूत रोडी कुटवा कर सीमेंट रोड कम लागत में बना सकता था लेकिन फिर ईंटों की बंदरबांट होनी असंभव थी जो फिलहाल चल रही बताई जाती है।

कस्बे के मेन सदर बाजार के तमाम दुकानदार अभी तक निमार्ण कार्य में लगने के लिए आईं ईंटों को घटिया कमजोर और निम्न स्तर की बताते नहीं थक रहे। पंचायत अध्यक्ष ने विरोध कर रहे दुकानदारों को कह दिया कि साथ चल कर ईंट पसंद कर लो। लोगों का विरोध जारी है लेकिन सुनवाई हो पायेगी इसमें संदेह है।

अधिशासी अधिकारी भूपेंद्र प्रताप सिंह ने बुधवार को मौके पर पहुंचकर आश्वासन तो दिया है कि खडंजा निर्माण में गुणवत्ता कीजांच पड़ताल जारी रहेगी। परिणाम क्या होगा यह तो भविष्य ही बता पायेगा ।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close