[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
दनकौर

श्री द्रोणाचार्य रमेश चंद विद्यावती कान्वेंट स्कूल में धूमधाम से मनाया गया छठां एनुअल फंक्शन

ग्रेटर नोएडा: श्री  द्रोणाचार्य रमेशचंद्र विद्यापति कान्वेंट स्कूल में एनुअल फंक्शन बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया जिसके मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह विशिष्ट अतिथि ओएसडी यमुना विकास प्राधिकरण शैलेंद्र भाटिया,डी आई एस ओ धर्मवीर खारी ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की

स्कूल की प्रधानाचार्य गार्गी घोष ने बताया कि श्री रमेशचंद्र विद्यापति कान्वेंट स्कूल जो गुरु द्रोण गौशाला समिति से संचालित है स्कूल के द्वारा छठा एनुअल फंक्शन बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम कव्वालियां विभिन्न प्रकार की कलाकृति पर्यावरण संबंधित नुक्कड़ नाटक सहित मनाया गया।

द्रोण गौशाला समिति के प्रबंधक रजनीकांत अग्रवाल ने बताया कि द्रोण गौशाला समिति द्वारा गौशाला बाबा सूखा मल डालचंद नंबरदार अस्पताल द्रोण डिग्री कॉलेज रमेश चंद्र विद्यापति कान्वेंट स्कूल चलाए जा रहे हैं जिससे क्षेत्र के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके दनकौर क्षेत्र में कान्वेंट स्कूल सीबीएसई मान्यता प्राप्त है कॉन्वेंट स्कूल में प्रतिवर्ष टॉपर छात्रों को समिति के द्वारा लैपटॉप और टेबलेट फोन देकर सम्मानित किया जाता है इस मौके पर अध्यक्ष राकेश गर्ग, सीए शशि गर्ग,कोषाध्यक्ष मनीष अग्रवाल संजय गोयल पवन खटाना राजे प्रधान पंकज शर्मा चंद्रपाल नागर समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

प्रधानाचार्या गार्गी घोष ने विस्तार से, प्रकाश डालते हुए बताया कि दनकौर क्षेत्र में श्री द्रोण गऊशाला समिति द्वारा संचालित एस डी आर वी कॉन्वेंट स्कूल, सी बी एस ई से मान्यता प्राप्त एक मात्र स्कूल है। यह स्कूल सभी क्षेत्रों में, जैसे शिक्षा, खेल, विज्ञान और कला में निरंतर आगे बढ़ता जा रहा है। स्कूल में फॉरेन लैंग्वेज फ्रेंच, स्मार्ट क्लास सभी लैब्स उपलब्ध हैं। क्षेत्रीय परिस्थितियों के कारण सी बी एस ई ग्रेटर नोएडा में स्थित सभी स्कूलों की तुलना में इस स्कूल की फीस 30/40% कम है लेकिन गुणवत्ता (क्वालिटी) में काफी आगे है। कम फीस होने के बावजूद अध्यापकों के वेतन अन्य सी बी एस ई स्कूलों के बराबर है या अधिक है। तात्पर्य यह है कि बच्चों की पढाई में स्कूल प्रबंधन किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करता है। यही कारण है कि कोविड़ काल में पूरे क्षेत्र में सर्वप्रथम ऑनलाइन क्लास केवल इसी स्कूल के द्वारा प्रारम्भ की गयी थीं।

इस स्कूल के संचालन में सबसे महत्वपूर्ण योगदान श्री रमेशचंद विद्यावती तम्बाकू वाले) चैरिटेबल ट्रस्ट, दिल्ली के प्रबंधन का और उनसे सम्बंधित संस्थान के व्यक्तियों का है, जो स्कूल में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

 

इस स्कूल की कक्षा 10 व 12 का परीक्षाफल हमेशा लगभग शत-प्रतिशत रहता है और विद्यार्थियों द्वारा 99% तक परीक्षाफल रहा है। विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरुप प्रतिवर्ष लैपटॉप, मोबाइल एवं अन्य आइटम्स के द्वारा भी सम्मानित किया जाता है। सभी अध्यापकों को ऑनलाइन क्लास के लिए लैपटॉप उपलब्ध कराए गए हैं। गत वर्ष कक्षा 10 के 2 विद्यार्थियों ने 99% अंक प्राप्त करके रिकॉर्ड बनाया, इसके लिए मैनेजमेंट ने उनको शुभकामनाएं दीं।

खेल के क्षेत्र में भी इस स्कूल के विद्यार्थी समय-समय पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं और इन्होंने मैडल जीत कर स्कूल का नाम रोशन किया है।बच्चों को शिक्षा एवम् खेल के क्षेत्र में और अधिक सुविधा देने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं जिसमें क्रिकेट अकैडमी का खोलना, शूटिंग रेंज एवं एक भव्य ऑडिटोरियम का निर्माण है। अंत में स्कूल का संचालन कर रहे शशि गर्ग (सीए) ने कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया

Show More

Related Articles

Close