[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
स्वास्थ्य

गर्भावस्था के दौरान महिला का आहार जानते है डॉ सुमित्रा जी से – भाग 3

गर्भावस्था के दौरान महिला का आहार

गर्भावस्था के ४० हफ्तों के लिए उचित पोषण और संतुलित आहार स्वस्थ जीवन जीने के महत्वपूर्ण पहलू हैं।
हमारी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को तोड़कर निम्नलिखित में वर्गीकृत किया जा सकता है:

• फोलेट
गर्भावस्था के दौरान, आपको प्रतिदिन लगभग ५७० एमसीजी फोलेट की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करता है कि बच्चे में कोई बड़ा जन्म दोष विकसित न हो और न्यूरल ट्यूब बनाने में मदद करता है। आपके आहार में फोलेट के सामान्य स्रोत ग्वारफली, पालक, चुकंदर, मटर, ब्रोकोली, भिंडी और सूखे फल और बादाम, काजू और अखरोट जैसी सब्जियां हो सकते हैं।
विटामिन ए
गर्भावस्था के दौरान प्रतिदिन ९०० एमसीजी विटामिन ए की आवश्यकता होती है। यह शिशु की आंखों, त्वचा और रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए बेहद जरूरी है। यह कई खाद्य पदार्थों जैसे दूध, गाजर, कद्दू, आम, टमाटर, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और मेथी में आसानी से पाया जा सकता है।
• कैल्शियम
गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन लगभग १००० मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। यह शिशु की हड्डियों और दांतों के स्वस्थ विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। दूध और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे दही और पनीर, रागी, फूलगोभी, पालक, चवली, धनिया आदि कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।
इसके अतिरिक्त, गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन २ .३ मिलीग्राम विटामिन बी६ , २ .४५ एमसीजी विटामिन बी१२ , ८० ग्राम विटामिन सी, ६०० ग्राम विटामिन डी की भी आवश्यकता होती है। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि स्वस्थ गर्भावस्था और जटिलता-मुक्त प्रसव के लिए उन्हें प्रतिदिन २५० एमसीजी आयोडीन, १४ .५ मिलीग्राम जिंक और ४० एमसीजी सेलेनियम मिले।
इस दौरान अपने आहार को पूरक करने का एक बढ़िया तरीका यह होगा कि आप अपने आहार में हॉर्लिक्स मदर्स प्लस जैसे पोषक पेय के साथ संतुलित दैनिक आहार शामिल करें। इसे गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिक रूप से डिजाइन किया गया है। यह आपको कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और डीएचए* के अलावा २१ आवश्यक विटामिन और खनिजों सहित २५ पोषक तत्व प्रदान करता है जो मां के स्वास्थ्य और बच्चे के विकास के लिए इष्टतम पोषण प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
यह कोलीन और डीएचए का एक स्वादिष्ट स्रोत है, जो भ्रूण के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के सामान्य विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन, विटामिन बी१ , बी२ , बी६ , बी१२ , ए, सेलेनियम और आयोडीन भी प्रदान करता है, जो स्तन के दूध की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। और सबसे अच्छा हिस्सा? यह स्वादिष्ट वेनिला और केसर वेरिएंट में उपलब्ध है!
हॉर्लिक्स मदर्स प्लस गर्भवती महिलाओं के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित नंबर १ पोषण पेय है।
उचित (और डॉक्टर-अनुमोदित) पूरक और व्यायाम दिनचर्या के साथ अपने स्वस्थ आहार की सराहना करें और आपकी गर्भावस्था जीवन भर याद रखने योग्य एक आनंदमय अनुभव बन जाएगी! अपनी छोटी-छोटी खुशियों को अपनी बांहों में थामने और उन्हें अपने सामने एक महान इंसान के रूप में विकसित होते और फलते-फूलते देखने से बड़ी कोई खुशी नहीं है,

Show More

Related Articles

Close