[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
धर्म

गीता ज्ञान के विषय में जानते है वास्तु शास्त्री डॉ सुमित्रा जी से 

धर्म चर्चा :श्रीमद्भगवद्‌ गीता हिन्दुओं के पवित्रतम ग्रन्थों में से एक है। गीता का उपदेश महाभारत के युद्ध में अपने शिष्य अर्जुन को भगवान् श्रीकृष्ण ने दिए थे जिसे हम गीता सार या गीता उपदेश भी कहते हैं।

गीता के ज्ञान को बढ़ाने के लिए देश भर के संस्थान गीता ज्ञान यज्ञ और गीता समारोह करते है।  हाल हे में चिन्मय मिशन, कोलकाता ने कलाकुंज में 4 दिनों के लिए एक अद्वितीय गीता ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया था। उनके आवासीय आचार्य ब्रह्मचारी दिवाकर चैतन्यजी पहले लगातार तीन दिनों तक वक्ता थे। उन्होंने संदेश के निहितार्थ और सूक्ष्म बारीकियों के साथ संदेश के महत्व को समझाने के लिए गीता के 12वें अध्याय को उठाया। पूज्य स्वामी के प्रवचन से कोलकाता के श्रोताओं की आंखें खुल गईं।

गीता अन्य धर्मग्रंथों की तरह कोई सामान्य धार्मिक विषय नहीं है। इसकी अपील देश, राष्ट्र धर्म आदि की सीमाओं को पार करते हुए पूरी दुनिया में फैली हुई है और यह सभी प्रकार के लोगों के बीच मानवता की गुणवत्ता और दक्षता को बढ़ाने के लिए समर्पित है।

संसार में तीन प्रकार की आस्था प्रचलित है….निराकार निष्क्रिय ईश्वर, निराकार सक्रिय ईश्वर और साकार एवं क्रियाशील ईश्वर। १२ वें अध्याय में अर्जुन का प्रश्न विवेकपूर्ण नहीं था क्योंकि दो अलग-अलग चीजों की तुलना नहीं की जा सकती। तेल और पानी में तुलना नहीं की जा सकती. परंतु एक अनुचित प्रश्न का आशय प्राप्त करना श्री भगवान के लिए बच्चों का खेल है। तो वह बताते हैं कि साधना के दो तरीके हैं… एक सर्वशक्तिमान पर ज्ञान प्राप्त करना और उस ज्ञान पर ध्यान करना जो भगवान की निर्गुण निराकार अवधारणा है। दूसरी सगुण साकार अवधारणा है। चूंकि अधिकांश व्यक्ति अपने शरीर-मन-बुद्धि आधारित अस्तित्व के बारे में काफी सचेत हैं, इसलिए उनके लिए निराकार निर्गुण पथ के माध्यम से आगे बढ़ना बहुत कठिन है। यह महसूस करने के बाद कि ईश्वर हर चीज में है (१० वां अध्याय) और सभी चीजें और प्राणी अकेले ईश्वर में हैं (११ वां अध्याय), एक प्रकार का दृढ़ विश्वास भक्ति के रूप में अंकुरित होने के लिए हृदय में जड़ जमा लेता है।

भक्त का जीवन उसके भगवान के आदर्शों के इर्द-गिर्द घूमना चाहिए। रामायणम में भरत की श्रीराम के प्रति भक्ति निर्गुण निराकार थी और लक्ष्मण की अपने बड़े भाई के प्रति भक्ति सगुण साकार थी। भरत के राम अयोध्या की हर चीज़ में व्याप्त और गुंथे हुए हैं, जबकि लक्ष्मण ने अपने भाई को भगवान के रूप में इस हद तक सेवा दी कि वह १४ वर्षों तक सोए नहीं।

अब बात आती है भगवान के पसंदीदा माने जाने वाले विभिन्न गुणों और पात्रता की। डीसी बताते हैं कि “भक्त” का मतलब अच्छी तरह से पका हुआ चावल है जो नरम होता है।

एक भक्त भगवान के प्रति अपने प्रेम में इतना डूब जाता है कि पूरा विश्व ही उसका सबसे प्रिय भगवान बन जाता है। स्वाभाविक रूप से, वह निःस्वार्थ, दयालु, प्रेमपूर्ण लेकिन चीजों और प्राणियों के प्रति उदासीन हो जाता है और समाज के कल्याण के लिए सेवा करते हुए जीवन व्यतीत करता है।

चौथा दिन विशेष था क्योंकि चिन्मय मिशन के आध्यात्मिक प्रमुख परम पावन पूज्य स्वामी तेजोमयानंदजी ने श्रीकृष्ण के बारे में अपनी भावना साझा की। चार दिवसीय कार्यक्रम का समापन स्वामी चिन्मयानंदजी की पवित्र गीता के बंगाली संस्करण की पुस्तक के विमोचन के साथ होगा।

बंगाल को भगवद्गीता की अदम्य भावना के साथ आगे बढ़ने दें और स्वामी चिन्मयानंदजी के बेहतर भारत के दृष्टिकोण से समृद्ध होने दें,

जो कुछ भी हुआ वह अच्छा हुआ।जो कुछ भी हो रहा है वह अच्छा है।जो होगा वह भी अच्छा ही होगा। ऐसे मनोविचार रखने होंगे। व्यर्थ का संताप छोड़ना होगा। आपने जो लिया है, वह आपने यहां से ही लिया है। जो दिया गया वह यहां से ही दिया गया।जो आज तुम्हारा है, कल किसी और का था, वह कल किसी और का होगा। परिवर्तन ब्रह्मांड का नियम है।

Show More

Related Articles

Close