[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय आगामी सत्र 2024-25 के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से प्रारंभ

विश्वविद्यालय में लगभग 150+ से अधिक कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं

ग्रेटर नोएडा:गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय की स्थापना उत्तर प्रदेश गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय अधिनियम, 2002 के तहत 2002 में की गई थी, जिसका उद्देश्य उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने के साथ व्यक्ति का सर्वांगीण विकास करना है। यह विश्वविद्यालय गौतम बुद्ध के नाम पर है, जो शांति, करुणा, और बुद्ध के सिद्धांतों को समावेश करते हुये शिक्षा प्रदान कर रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा आधिकारिक रूप से छात्रों के लिए 2008 के शैक्षिक सत्र से शिक्षा प्रदान करने की शुरुआत की गई।

विगत वर्षों में, गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने अपने शैक्षिक कार्यकलापों से उल्लेखनीय वृद्धि और विविधता का प्रदर्शन किया है। प्रारंभिक एमबीए कार्यक्रम से लेकर, विश्वविद्यालय में लगभग 150+ से अधिक कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं जैसे इंजीनियरिंग, प्रबंधन, जैव प्रौद्योगिकी, बौद्ध अध्ययन और सभ्यता, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, विधि न्याय एवं शासन, और व्यावसायिक अध्ययन, अनुप्रयुक्त विज्ञान, आदि है। विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रम छात्रों को एक समग्र और उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए तैयार किए गए हैं ताकि अंत:विषयक शैक्षणिक दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया जा सके। जीबीयू शैक्षिक प्रगति और उत्कृष्टता के क्षेत्र में दिल्ली (NCR) में शोध एवं अनुसंधान का एक गतिशील केंद्र के रूप में उभरा है। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय शोध और नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रति प्रतिबद्ध है। विश्वविद्यालय शिक्षकों और छात्रों को अलग-अलग क्षेत्रों में उन्नत शोध एवं अनुसंधान में रुचि के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इस शैक्षिक उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता ने जीबीयू को एक नवाचार और ज्ञान सृजन के केंद्र के रूप में स्थापित किया है।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस – एआई) केंद्र समाजिक चुनौतियों का सामना करने, आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने और अगली पीढ़ी के नवाचारकों और मेधावी छात्रों को सशक्त बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता की शक्ति का उपयोग करने को संकल्पित है। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में एआई केंद्र की स्थापना नवाचार द्वारा विकास को बढ़ावा देने और उत्तर प्रदेश को भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक एआई परिदृश्य में अग्रणी बनाने के व्यापक दृष्टिकोण के साथ मेल खाती है। जीबीयू का एआइ केंद्र बदलती वैश्विक परिवेश में विभिन्न क्षेत्रों में नई संभावनाओं को शुरू करने एवं समझौतों द्वारा समस्याओं का समाधान करने के लिए एक संयोजन के रूप में कार्य करेगी, जिसके अंतर्गत शैक्षणिक, उद्योग और सरकार से विशेषज्ञों को एक मंच प्रदान करेगी।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय आगामी सत्र 2024-25 के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो रही है और विश्वविद्यालय में अपनी पसंद के पाठ्यक्रम में नामांकन हेतु इच्छुक छात्रों को 16 नए पाठ्यक्रमों के साथ कुल 155 पाठ्यक्रमों प्रस्तुत कर रहा है, जिसमें कई नवाचार के नए विषयों को समाहित किया गया है। सभी पाठ्यक्रमों को इस उद्देश्य के साथ तैयार किया गया है ताकि उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों के बीच की दूरी को कम किया जा सके। विश्वविद्यालय ने ऐआइ, आईटी, कंप्युटर, इलेक्ट्रॉनिक कम्यूनिकेशन, सिविल, मेकैनिकल एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, बौद्ध अध्ययन, अनुप्रयुक्त विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, और विधि न्याय और शासन के क्षेत्र में नवाचारी क्षेत्रों में कई डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाण पत्र को तैयार किये हैं साथ ही बी.ए. / बी.एससी. / एम.ए. / एम.एससी. / बी.ए. बी.एड. / बी.कॉम. बी.एड. / बी.एससी. बी.एड., बी. टेक. / एम. टेक. / आदि जैसे पारंपरिक पाठयक्रम प्रस्तावित है।

विश्वविद्यालय का समग्र प्रयास शिक्षा-शिक्षण और शोध में गुणवत्ता और नवाचार को बढ़ावा देना है। विश्वविद्यालय का उद्देश्य है कि हम अपने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को शिक्षण में समाहित करें और विश्वविद्यालय के छात्रों के व्यवहार और आचरण में नैतिकता और मूल्यों को स्थापित करने का प्रयास करें। उपर्युक्त पाठ्यक्रमों में शिक्षण के लिये संबंधित क्षेत्र के प्रख्यात भारतीय शिक्षकों के साथ विदेशी शिक्षकों द्वारा विश्वविद्यालय में क्लास रूम अथवा ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था है ताकि छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान की जा सके।

आगामी शैक्षणिक सत्र (2024-2025) में पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों की मुख्य विशेषताएँ (6 स्कूलों में 16 नए कार्यक्रम) हैं:

A. स्नातक एवं स्नातकोत्तर सत्र पर कुल बारह (13) नए पाठयक्रम अगले सत्र से शुरू किये जा रही है जिनके नाम निम्न हैं:

1. एमबीए (बिजनेस एनालिटिक्स और डेटा साइंस); 2. M.Tech. आईसीटी में; 3. B.Tech. (गणित और कम्प्यूटिंग); 4. B.Sc (ऑनर्स) (फोरेंसिक साइंस); 5. B.Sc. (ऑनर्स) (पर्यावरण विज्ञान); 6. M.Sc (भूविज्ञान); 7. बीए (ऑनर्स) (संस्कृत); 8. एम.ए. (संस्कृत); 9. एमए (लोक नीति और शासन); 10. एमए (मानवाधिकार); 11. M.L.I.Sc; 12. M.Sc. (एप्लाइड रसायन विज्ञान); 13. बीटेक (रोबोटिक्स और एआई) मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ऑटोमोबाइल और औद्योगिक इंजीनियरिंग और मेक्ट्रोनिक्स और स्वचालन।

B. स्नातकोत्तर सत्र पर कुल दो (02) नए पाठयक्रम अगले सत्र शुरू किये जा रहे है जो सिर्फ वर्किंग प्रोफेसनल्स के लिये हैं, जिनके नाम निम्न हैं:

1. M.Tech. (मैकेनिकल इंजीनियरिंग)

2. M.Tech। विशेषज्ञता के साथ (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग): (इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग / पावर सिस्टम / पावर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड ड्राइव / इंस्ट्रूमेंटेशन एंड सिग्नल प्रोसेसिंग / रिन्यूएबल एनर्जी / पावर एंड एनर्जी मैनेजमेंट / कंट्रोल एंड रोबोटिक्स)।

C. शोध स्तर पर भी एक नए क्षेत्र में शोध शुरू की जा रही है:

1. Ph.D. खाद्य प्रसंस्करण और प्रौद्योगिकी

स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर के कार्यक्रमों का समग्र सारांश और आगामी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से पेश की जाने वाली सीटों की संख्या इस प्रकार है:

कार्यक्रम का नाम, कार्यक्रमों की संख्या, सीटों की संख्या, यूजी49-1975

एकीकृत दोहरी डिग्री -09-570

स्नातकोत्तर-62-1450

एम.फिल.01-10

डॉक्टरेट, 21-87+

बी टेक में पार्श्व प्रवेश।10-60

स्नातकोत्तर में लेटरल एंट्री,02-30

डिप्लोमा कोर्स, 01-20

कुल-155-4202

प्रवेश मोड: विश्वविद्यालय ने नामांकन हेतु तीन प्रक्रियायेँ अपनाई जायेंगी:

• निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर कंप्युटर आधारित परीक्षा सभी चार साल बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech। कार्यक्रम

• एकीकृत B.Tech.-M.Tech। (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग)

• BA LLB-• MBA-• LLM

• मास्टर ऑफ साइंस (M.Sc.) (जैव प्रौद्योगिकी)

• एम.फिल (क्लीनिकल साइकालजी)

• सभी पीएच.डी. कार्यक्रम

डायरेक्ट मोड (मेरिट-आधारित प्रवेश) के तहत परामर्श-सह-प्रवेश: 

निम्नलिखित कार्यक्रम प्रवेश के प्रत्यक्ष मोड के अंतर्गत आते हैं: बीए, बी एस सी, बी कॉम, एमए, एम एस सी, बीबीए-एमबीए, डिप्लोमा और एमबीए (कार्यकारी), सभी एम टेक, बी.डेस, बी टेक सिविल इंजीनियरिंग (वर्किंग प्रोफेशनल), एमयूआरपी, जैसा कि विभिन्न स्कूलों / विभागों द्वारा पेश किया जाता है  (II) राष्ट्रीय/राज्य स्तरीय टेस्ट के माध्यम से प्रवेश

1बी आर्क।-नाटा-2-बी.एड.-यूपीजेईई-3

बीए बीएड / बी कॉम बीएड / बी एस सी बीएड

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के माध्यम सेअन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं के वैध परीक्षा अंक के माध्यम से प्रवेश केवल जीबीयू प्रवेश परीक्षा (जीबीयू-ईटी 2024) और परामर्श सत्रों के बाद खाली सीटों के मामले में लागू होगा। इसके बाद, रिक्त सीटों को किसी भी राष्ट्रीय स्तर के टेस्ट स्कोर द्वारा या सीधे योग्यता के आधार पर योग्यता के आधार पर भरा जा सकता है।

क्र.सं.-कार्यक्रमों का नाम

लागू टेस्ट अंक-1

एमबीए

मान्य CAT/MAT/GMAT/CMAT/XAT अंक-2

सभी एम.टेक.-GATE-3

एमयूआरपी-GATE-4

बीए एलएलबी / एलएलएम

Any Valid National Law Entrance Test or CLAT (PG)-5

बीटेक-JEE Mains-6

एकीकृत बी.टेक.-एमटेक. (जैव प्रौद्योगिकी/एमबीए)

JEE Mains/NEET-7

एमटेक (जैव प्रौद्योगिकी)-GATE/NEET-8

एमएससी (जैव प्रौद्योगिकी)GAT-B

छात्रावास से छूट: गौतम बुद्ध नगर और उसके निकटवर्ती क्षेत्रों के छात्रों को विश्वविद्यालय को अनिवार्य छात्रावास सुविधा से छूट देने जा रहा है, लेकिन अनुरोध पर उपलब्धता के आधार पर छात्रावास आवंटित किया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी / सीएसआईआर / डीबीटी / आईसीएआर-एएसआरबी परीक्षाओं के माध्यम से जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) उत्तीर्ण किया है, उन्हें विश्वविद्यालय के विभिन्न डॉक्टरेट (पीएचडी) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने से छूट दी गई है। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों को यूजीसी और विश्वविद्यालय के दिशानिर्देशों के अनुसार अन्य न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है।

छात्रवृत्तियाँ और सहायताएँ

i. नए मेधावी प्रवेशकों के लिए जीबीयू मेरिट छात्रवृत्ति: जो छात्र बी. टेक. के सिविल, मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का विकल्प चुनते हैं 12वीं परीक्षा में 80% और उससे अधिक अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक शुल्क में 50% छूट प्रदान करता।

ii. जीबीयू सभी एससी/एसटी वर्ग के छात्रों को ट्यूशन फीस में 50% छात्रवृत्ति प्रदान करता है।

रिपोर्ट ओमप्रकाश गोयल मुख्य संपादक (ग्लोबल न्यूज 24×7)

Show More

Related Articles

Close